तो क्या क्रिकेट के वर्ल्ड कप में नहीं होगा भारत Vs पाकिस्तान का मुकाबला ?

India Pakistan World Cup Match
google pic

India Pakistan World Cup Match : भारत के खिलाड़ियों ने की मैच रद्द करने की मांग

India Pakistan World Cup Match : पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत किसी भी सूरत में पाकिस्तान को माफ़ करने की नहीं सोच सकता.

पाकिस्तान की इस कायराना हरकत के बाद देश का हर इंसान उससे आर या पार की मांग उठा रहा है और प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस मुद्दे पर अपना पक्ष साफ़ रखते हुए कह दिया है कि इस बार तो पाकिस्तान को अपनी गलती की सजा भुगतनी ही पड़ेगी.
ऐसे में पाकिस्तान को सबक सिखाने और पाकिस्तान को उसकी औकात बताने के लिए जहाँ पहले ही आयात शुल्क बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया गया व मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया गया है.
वहीं अब सूचना आ रही है की भारत के क्रिकेट खिलाड़ियों ने इस बात की मांग उठाई है कि वर्ल्ड कप में होने वाले भारत-पाकिस्तान मैच को रद्द कर दिया जाये.
बता दें कि ऐसा माना जाता है कि भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच सबसे ज्यादा रेवेन्यू जेनेरेट करता है.
ऐसे में लाज़मी है कि अगर ये मैच रद्द किया जाता है तो पाकिस्तान को इससे एक और बड़ा झटका लग सकता है.
पढ़ेंपुलवामा आतंकी हमला: आखिर भारत पाकिस्तान से सिंधु-जल संधि क्यों नहीं तोड़ रहा है?
..लेकिन क्या पाकिस्तान के साथ नहीं खेलना संभव है?
हालाँकि यहाँ ये बात सोचने वाली है कि जो गुस्से में आकर मैच रद्द करने की मांगे उठ रहे हैं क्या उन्हें पूरा करना संभव भी है? इस बारे में जब बीसीसीआई के ट्रेजरर अनिरुद्ध चौधरी से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि,
“बीसीसीआई ने अभी तक मेंबर पार्टिसिपेशन एग्रीमेंट(MPA) पर साइन नहीं किया है. जिसके चलते भारत के पास ये अधिकार है कि वो पाकिस्तान के साथ खेलने या फिर पूरे वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पर कोई भी फैसला ले सकता है.”
हाँ लेकिन ये प्रावधान है कि भारत अगर मैच नहीं खेलता है तो पाकिस्तान को पॉइंट दे दिया जायेगा.
इन सब बातों के मद्देनजर अब देखना ये है कि क्या भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला आखिर रद्द होता है या खेला जाता है.
India  Pakistan World Cup Match
भारत के खिलाड़ियों ने की मैच रद्द करने की मांग
पुलवामा हमले के बाद से ही लोगों में काफी आक्रोश है ऐसे में इस हमले के बाद देश के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने तो पाकिस्तान के साथ होने वाली किसी भी टूर्नामेंट्स को बहिष्कार करने की माग उठाते हुए कहा है कि…
“भारत को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ नहीं खेलना चाहिए. भारतीय टीम इतनी मजबूत है कि पाकिस्तान से खेले बिना भी वर्ल्ड कप जीत सकती है. हमें देश के साथ खड़े होना चाहिए. क्रिकेट के साथ हॉकी भी नहीं खेलनी चाहिए.”…हरभजन सिंह.
“सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि पाकिस्तान के साथ सभी खेलों में संबंध खत्म होने चाहिए. विश्व कप के एक मैच में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलने से भारत की संभावनाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा.”… सौरव गांगुली
“भारत ICC पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम को विश्व कप से बाहर करने का दवाब डाले. उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज पहले ही नहीं खेल रहे हैं, ऐसे में विश्व कप मैच भी नहीं खेलना चाहिए.” चेतन चौहान
“हर तीन महीने में सुनने को मिलता है कि हमारे जवानों ने आतंकी हमले में जान गंवा दी. हम और इंतजार नहीं कर सकते। हमें आमने-सामने इसका जवाब देना होगा. फिर चाहे इसका मतलब आर-पार की लड़ाई (जंग के मैदान में) क्यों ना हो.”...यजुवेंद्र चहल
पढ़ें – भारत ने पाकिस्तान से वापस लिया ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन’ का दर्जा, जानें इसका क्या पड़ेगा असर
इस मुद्दे पर जानें BCCI का पक्ष 
पुलवामा आतंकी हमले के बाद BCCI ने अपने मुंबई हेडक्वॉर्टर से पाकिस्तान क्रिकेटरों से जुड़ी तस्वीरों और स्मृति चिह्नों को हटा दिया है.
इसके अलावा क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया(CCI) समेत कई राज्य क्रिकेट संघों द्वारा अपने परिसरों से पाकिस्तानी क्रिकेटर्स से जुड़ी तस्वीरों को हटा दिया है. हालाँकि जहाँ तक मैच रद्द करने की बात है उसपर BBCI ने  भी सख्त रुख अपना लिया है.
सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड ने इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) को पत्र लिखकर इस साल इंग्लैंड और वेल्स में होने जा रहे वर्ल्ड कप से पाकिस्तानी टीम को बाहर का दरवाजा दिखाए जाने की मांग रखी है.
रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड ने आईसीसी से साफतौर पर कह दिया है कि देश के अंदर पाकिस्तान के खिलाफ न खेलने का मूड है और भारत आतंकवाद के मसले पर कोई समझौता नहीं करेगा.
India  Pakistan World Cup Match
File Photo
एक नज़र भारत-पाकिस्तान के अबतक के विश्व कप के नतीजों पर 
1992 का विश्व कप: भारत और पाकिस्तान में विश्व कप में पहली टक्कर साल 1992 के विश्व कप में हुई थी.
उस वक़्त पाकिस्तान टीम के कप्तान इमरान थे और तब भारत ने लीग मैच में 43 रनों से पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी. हालाँकि पाक इस साल फाइनल में पहुंचा और वर्ल्ड कप विजेता बन गया था.
1996 का विश्व कप: भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में दूसरी टक्कर 1996 के विश्व कप में हुई थी.
पढ़ें – पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को सरकारी दस्तावेजों में नहीं कहा जायेगा ‘शहीद’, जानिए वजह
इस साल भारतीय टीम ने क्वार्टर फाइनल मैच में पाकिस्तान को 39 रनों से शिकस्त दी थी.
1999 का विश्व कप: भारत और पाकिस्तान में विश्व कप में तीसरी मुकाबला 1999 के विश्व कप में हुआ था. इस साल सुपर सिक्स के मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 47 रनों से हराया था.
2003 का विश्व कप : भारत और पाकिस्तान में विश्व कप में चौथी टक्कर 2003 के विश्व कप में हुई थी. इस विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से रौंद डाला था.
2011 का विश्व कप : भारत और पाकिस्तान में विश्व कप में पांचवां मुकाबला 2011 के विश्व कप में हुआ. इस विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को 29 रनों से हराया था.