Home विशेष Rahul Dravid Birthday : क्रिकेट में जिम्मेदारी की परिभाषा और निजी जिंदगी...

Rahul Dravid Birthday : क्रिकेट में जिम्मेदारी की परिभाषा और निजी जिंदगी में सादगी, जानिए द वॉल की अन्य खास बातें

SHARE
Rahul Dravid Birthday
storypick

Rahul Dravid Birthday : खुद की मोहब्बत में भी थी सादगी

Rahul Dravid Birthday : राहुल द्रविड़……भारोसे का दूसरा नाम, जिम्मेदारी की परिभाषा, सादगी का अर्थ और क्रिकेट के जेंटलमैन बनने की असली हैंडबुक.

इस नाम के साथ आप चाहे जो विशेषण लगाए वो वो आपको हर नाम के साथ न्याय करता दिखेगा. कयोंकि वो हैं ही ऐसी शख्सियत जिस रूप में उन्हें ढाला गया वह ढल गए. आज भारतीय क्रिकेट का यह पूर्व खिलाडी अपना 45 वां जन्मदिन मना रहा है.
भारत की तरफ से खेले गए लगातार 94 टेस्ट में द्रविड़ रनों के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद भारत के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. वहीं अगर एक दो अपवादों को छोड़ दिया जाए तो द्रविड़ ने अपना पूरा जीवन बहुत ही सादगी से जीया.
विकेटकीपर के तौर पर हुई वापसी
द्रविड ने कभी भी जिमेमादारियों से मुंह नहीं मोड़ा टीम को जब जरूरत पड़ी वह सामने आकर हनुमान की तरह हर रोल निभाने को तैयार रहे. जिसका उदाहरण है कि जब संकट के समय भारतीय टीम के पास कोई विकेटकीपर नहीं था तब द्रविड ने ही आगे बढ़कर यह जिम्मेदारी उठाई.
विकेटकीपर की जिम्‍मेदारी निभाने की चुनौती स्‍वीकार करने के साथ ही उनकी टीम में विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में दोबारा से वापसी हुई.
द्रविड़ ने 164 टेस्‍ट में 13288 रन बनाए जिनमें 36 शतक, 63 अर्धशतक शामिल है. जबकि वनडे में 39.16 के औसत से कुल 10,889 रन बनाए हैं जिसमें 12 शतक और 83 अर्धशतक शामिल है.
द्रविड़ को स्लिप के बेहतरीन फील्‍डर्स में शुमार किया जाता था. द्रविड़ ने अपने पूरे टेस्‍ट क्रिकेट में 210 कैच लपके.
‘द वॉल’
क्रिकेट के इतिहास में राहुल द्रविड़ से ज्‍यादा गेंदें किसी बल्‍लेबाज ने नहीं खेलीं इसी लिए उन्हें सब भारतीय क्रिकेट टीम की द वॉल कहते थे.  उन्‍होंने क्रीज पर कुल 31,258 गेंदों का सामना किया है. इस दिग्‍गज बल्‍लेबाज ने अपने कॅरियर में 44,152 मिनट्स क्रीज पर बिताए और 88 शतकीय साझेदारियों में शामिल रहे.
इसके अलावा द्रविड़ ने टेस्‍ट क्रिकेट में पांच दोहरे शतक भी लगा चुके हैं. उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 270 रन है जो उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ अप्रैल 2004 में रावलपिंडी में बनाया था.
खास बात यह है कि द्रविड़ ने अपने पांच में से तीन शतक विदेशी मैदानों पर बनाए थे. जबकि वनडे में द्रविड़ का सर्वोच्‍च स्‍कोर 153 रन है.
Rahul Dravid Birthday
राहुल द्रविड अपनी पत्नी के साथ
प्यार में भी थी सादगी
आमतौर पर अपनी पर्सनल लाइफ को मीडिया से दूर रखने वाले राहुल द्रविड़ की शादी डॉ. विजेता पेंढरकर से 4 मई 2003 को हुई थी. विजेता बैंगलोर में एक सर्जन के तौर पर काम करती हैं
 यह एक अरेंज्ड मैरिज थी लेकिन दोनों की फैमिली वाले एक-दूसरे को लगभग तीस साल के लंबे वक्त से जानते थे. विजेता के पापा एयरफोर्स में थे और विजेता उनकी इकलौती बेटी थी और उनका द्रविड़ की फैमिली में आना-जाना भी था.
इस शादी से द्रविड-विजेता के दो बच्चे समित और अनवे हैं. समित ने तो अभी से ही क्रिकेट के जलवे अपने पापा की तरह दिखाना शुरू कर दिया है. हाल ही में उन्होंने एक स्कूल टूर्नामेंट में शतक लगाया था.
नई जिम्मेदारी
फिलहाल राहुल द्रविड एक नए रोल में है और उनके कंधों पर भारतीय क्रिकेट के भविष्य कहे जाने वाले क्रिकेटरों को ट्रेन करने की जिम्मेदारी दी गई है.
द्रविड़ अंडर 19 और इंडिया ए टीम के कोच हैं और फिलहाल वह न्यूजीलैंड में हैं जहां 13 जनवरी से अंडर-19 वर्ल्ड कप शुरू हो रहे हैं.
उम्मीद की जा सकती है कि यह टीम उनके विश्वकप जीतने के सपने को पूरा करेगी.