Home सरकारी अड्डा Indian Government Handicapped Help: भारत सरकार ने तीन सालों में दिव्यांगों की...

Indian Government Handicapped Help: भारत सरकार ने तीन सालों में दिव्यांगों की मदद पर खर्च किए 466 करोड़

SHARE
Indian Government Handicapped Help
demo pic

Indian Government Handicapped Help: इस मदद से करीब देश के 7.6 लाख दिव्यांग लाभान्वित हुए.

Indian Government Handicapped Help: भारत सरकार ने पीछले तीन साल में देश भर के दिव्यांग जनों की मदद करने पर 466 करोड़ की राशि खर्च की है.

यह राशि सरकार ने आधुनिक उपकरण और दूसरी तरह की मदद मुहैया कराने के प्रयास के तहत खर्च की. जबकि इस मदद से करीब देश के 7.6 लाख दिव्यांग लाभान्वित हुए.
यह जानकारी केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने ट्विटर पर दी. जिसमें उन्होंने ‘फॉर इनक्लूसिव इंडिया’ के माध्यम से दिव्यांगों के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताया.
उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि पिछले तीन वर्षों में 7.6 लाख दिव्यांगजनों को मदद और उपकरण मुहैया कराने पर 465.85 करोड़ रूपये की राशि का उपयोग किया गया है.
यह मदद दिव्यांगों के लिए आयोजित 5624 शिविरों के माध्यम से प्रदान की गई.
उन्होंने कहा कि देश के 27 राज्यों में आयोजित 248 शिविरों के जरिए दिव्यांगजनों को 3730 मोटरचलित तिपहिया साइकिलें बांटी गई.
इसके अलावा सुनने की समस्या से ग्रस्त बच्चों की सर्जरी के लिए देश भर में 172 अस्पतालों का एक पैनल भी इस कैंपेन के अंतर्गत ही बनाया गया.
गौरतलब है कि गहलोत ने दिव्यांग अधिकार कानून-2016 का भी उल्लेख किया. और कहा कि यह केंद्र एवं राज्य सरकारों को बड़ा उत्तरदायित्व प्रदान करता है.
भाषा के इनपुट से