Home विज्ञान अब बाइकर्स का सिर रहेगा कूल कूल, भारत में जल्द मिलेगा AC...

अब बाइकर्स का सिर रहेगा कूल कूल, भारत में जल्द मिलेगा AC वाला हेलमेट

SHARE
AC Helmet
demo pic

AC Helmet : सिर की सुरक्षा के साथ साथ अब मिलेगी ठंडक भी

AC Helmet : सोचो अगर दुपहिया वाहन चलाते समय लगाया जाने वाला हेलमेट आपके सिर को गर्म करने के बजाए ठंडक पहुंचाए तो कैसा रहेगा… शायद सड़क पर होने वाली आधी लड़ाइयां अपने आप ही खत्म हो जाएं.

वैसे हो सकता है कि आपको हमारी ये बातें बेमतलब की लगे मगर बता दें कि जल्द ही आप अपने सिर पर ऐसा हेलमेट लगाने लगेंगे जो आपकी सुरक्षा के साथ साथ आपको AC की ठंडी हवा का मजा भी देगा.
हैदराबाद के VNR विगाना ज्योति इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग और टेकनोलॉजी, बचुपल्ली से 2016 में पास हो चुके तीन छात्र कौस्तुभ कौंडिन्य, श्रीकांत कोम्मुला और आनंद कुमार मिलकर बाइकर्स के लिए एक AC लगे हेलमेट को  तैयार करने में लगे हुए हैं.
यह भी पढ़ें IIT मद्रास के छात्रों ने बनाई इंटेलीजेंट स्ट्रीट लाइट, जानें क्या है इसमें खास
क्या है इस हेलमेट में खास
आमतौर पर लोग वाहन चलाते समय गर्मी के कारण हेलमेट लगाना पसंद नहीं करते. लेकिन इस AC वाले हेलमेट की खासियत से आप कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं, जैसे कि हेयर फॉल, सिरदर्द, बालों का सफेद होना आदि.
सइसके अलावा आपको इसे पहनने से कड़ी धूप में भी ठंडी का एहसास होगा और सबसे महत्वपूर्ण बात कि ये हेलमेट काफी आरादायक और चार्ज करने वाले होंगे.
इंडस्ट्रियल वर्कर से हो चुकी है शुरूआत
हेलमेट का मॉडल बनाने वाली टीम के को-फाउंडर कौस्तुभ कौंडिन्य ने बताया कि इससे पहले भी उनकी टीम ने मिलकर  इंडस्ट्रियल AC हेलमेट को पेश कर चुकी है.
यह भी पढ़ें – Kerala Sewer Robot : केरल में अब रोबोट करेंगे सीवर की सफाई, सदियों पुरानी प्रथा खत्म
कौस्तुभ ने बताया कि 2-4 घंटे बैटरी बैकअप वाले इंडस्ट्रियल हेलमेट की बाजार में कीमत 5,000 रुपये है वहीं 4-8 घंटे बैटरी बैकअप वाले हेलमेट की कीमत 5500 रुपये है.
अच्छी बात यह है कि टीम के द्वारा बनाए गए इंडस्ट्रियल हेलमेट को इंडियन नेवी अपने डॉकयार्ड वकर्स के लिए और टाटा मोटर्स अपने लखनऊ प्लांट के लिए खरीदने में दिलचस्पी भी दिखाई है.
गौरतलब है कि तीनों की टीम के इस स्टार्टअप को तेलंगाना सरकार ने भी मंजूरी दे दी है और साथ ही इन छात्रों के स्टार्ट-अप को सपॉर्ट भी कर रही है.

साभार – टीओआई