Home विज्ञान पृथ्वी पर पहुंचने वाले पहले प्राणी का रहस्य सुलझा

पृथ्वी पर पहुंचने वाले पहले प्राणी का रहस्य सुलझा

SHARE
demo pic
demo pic
ऑस्ट्रेलियाई नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) के शोधकर्ताओं ने प्राणियों के सबसे पहले पृथ्वी पर आने का रहस्य सुलझा दिया है. मध्य ऑस्ट्रेलिया की प्राचीन तलछटी में मौजूद चट्टानों पर की गई खोज ने सालों से चले आ रहे इस रहस्य से पर्दा उठा दिया है.
इन चट्टानों पर किए गए विश्लेषण के बाद वैज्ञानिकों ने अब यह पता लगा लिया है कि इन प्राणियों का आगमन लगभग 65 करोड़ साल पहले शैवाल के उदय के साथ शुरू हुआ था.
लगभग 50 करोड़ साल पहले हुए इस नाटकीय घटना को स्नोबॉल कहा गया था. जिससे पता चला कि जानवरों का विकास पृथ्वी के इतिहास में सबसे गहरा और पुराना है.
क्या है स्नोबॉल
पृथ्वी पर 50 करोड़ सालों तक जमे बर्फ पर जब विशाल हीटिंग की घटना हुई तो बर्फ पिघलने लगी और उसके पोषक तत्व महासागर में जाकर घुल गए. उन पोषक तत्वों के कारण शैवाल की तेजी से उत्पत्ति होने के संकेत मिले जो की इन बड़े जटिल प्राणियों के जीवन के विकास में शामिल था.
कैसे की गई खोज
एएनयू में प्रोफेसर जोकेन ब्रॉक्स ने बताया कि उन्होंने पहले चट्टानों को पाउडर के रूप में कुचल दिया. और उससे प्राचीन जीवों के अणुओं को निकाल लिया. इन अणुओं से पता चला की वास्तव में 65 करोड़ साल पहले शैवाल का उदय हुआ था जो की पृथ्वी के इतिहास में सबसे गहरी क्रांतियों में से एक थी.
एएनयू रिसर्च स्कूल ऑफ अर्थ साइंसेज से पीएचडी कर रहे एम्बर जेरेट ने बताया कि उन्होंने सेंट्रल ऑस्ट्रेलिया की जिन चट्टानों पर खोज की वो सीधे स्नोबॉल पृथ्वी के पिघलने के बाद से संबंधित है.
उन्होंने बताया कि इन चट्टानों में आणविक जीवाश्मों की बड़े पैमानें पर मिले संकेतों के अनुसार हमने शुरूआत में ही ये जान लिया था कि हमने बहुत बड़ी खोज की है.