Home विज्ञान Earth Fireball : 600 सालों में खत्म हो जाएगा इंसानों का असतित्व...

Earth Fireball : 600 सालों में खत्म हो जाएगा इंसानों का असतित्व – स्टीफन हॉकिंग

SHARE
Stephen Hawking Died

Earth Fireball : बढ़ती जनसंख्या बनेगी विनाश का कारण

Earth Fireball : ब्रिटिश भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने यह चेतावनी दी है कि मानव जाति की बढ़ती जनसंख्या जल्द ही पृथ्वी के विनाश का कारण बनेगी.

उन्होंने कहा कि इंसानों की बढ़ती जनसंख्या के कारण बड़े पैमाने पर जिस तरह बिजली की खपत हो रही है वो 600 से कम वर्षों में पृथ्वी को एक जलती हुई आग के गोले में बदल देगी.
अगर विज्ञान के हिसाब से देखें तो आज के समय में इंसान की औसत आयु 79 साल है. इस हिसाब से अगर जोड़ा जाए तो हमारी 8वीं या 9वीं पीढ़ी इस महाविनाश का शिकार बनेगी.
स्टीफन हॉकिंग ने पृथ्वी के आग के गोला बनने का कारण तेजी से बढ़ती आबादी, जंगलों का कटना, इंधन का भारी मात्रा में खपत और हर वो चीज जो किसी ना किसी तरह पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही है को माना है.
यह भी पढ़ें – Doctor Consultation Time : भारत के डॉक्टर मरीजों से परामर्श के लिए देते हैं केवल 2 मिनट
गौरतलब है कि स्टीफन फिलहाल एक योजना पर काम कर रहे हैं. जिसमें वो एक ऐसा यान बना रहे हैं, जिसकी रफ्तार इतनी तेज होगी कि वो कुछ ही सालों में आकाशगंगा के आस-पास के ग्रहों की जांच कर लेगा.
इस यान का मुख्य काम धरती जैसे किसीअन्य ग्रह की तलाश करना होगा, जहां पानी और ऑक्सीजन के साथ साथ जिंदगी के निशान मौजूद हों.
इसके अलावा हॉकिंग ने वैज्ञानिकों से सौरमंडल के बाहर एक ऐसे तारे की खोज करने की अपील की है जो इंसानों के रहने के अनुकूल हो.
यह भी पढ़ें – Uttarakhand Flood Disaster : भीषण जल प्रलय के मुहाने पर एक बार फिर खड़ा उत्तराखंड
इसके लिए स्टीफन ने अल्फा सेनटॉरी नाम के एक तारे की तरफ इशारा भी किया, जो हमारे सौरमंडल में इंसानों के रहने लायक है और 4 अरब प्रकाश वर्ष दूर है.
स्टीफन ने कहा कि वैज्ञानिकों को एक ऐसे एयरक्राफ्ट के लिए काम करना चाहिए, जो रोशनी की गति से उड़ान भर सके.
उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक एक ऐसी प्रणाली विकसित करें जो मंगल ग्रह तक 1 घंटे,  और अल्फा सेनटॉरी तक 20 वर्षों से भी कम समय में पहुंच सके.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus