Home विज्ञान जर्मन वैज्ञानिकों ने बिना मिट्टी,सूर्य और कीटनाशक का प्रयोग किए उगाई सब्जियां

जर्मन वैज्ञानिकों ने बिना मिट्टी,सूर्य और कीटनाशक का प्रयोग किए उगाई सब्जियां

German Scientist Veggies

German Scientist Veggies : हीड्रोपोनिक्स तकनीक का किया गया प्रयोग

German Scientist Veggies : आज विज्ञान ने हमारे लिए इतना कुछ कर दिया है कि अब कोई भी सपना सच होना नामुमकिन नहीं लगता.

जैसे की पृथ्वी छोड़कर दूसरे ग्रहों पर जाकर रहना अभी कुछ समय पहले तक एक सपना था मगर विज्ञान की तरक्की से अब वो दिन भी दूर नही जब वहां भी लोगों की बस्तियों बसनी शुरू हो जाएगी.
ऐसे में सोचने वाली बात है कि अगर वहां हम लोग बसने जाएंगे तो जिंदा रहने के लिए भोजन पानी की व्यवस्था कैसे रहेगी. इस संशय को खत्म करने के लिए भी जर्मन वैज्ञानिकों ने एक नई खोज कर डाली है.
जी हां, इस सप्ताह जर्मन के वैज्ञानिकों ने यह घोषणा करी है कि वे पृथ्वी, सूर्य की रोशनी और बिना किसी कीटनाशकों की मदद से सब्जियों की पहली फसल सफलतापूर्वक उगाई है.
यह भी पढ़ें अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी स्पेस में खोलने जा रही है लग्जरी होटल, प्री बुकिंग शुरू
पोषक युक्त पानी का किया गया इस्तेमाल
दरअसल सब्जियों की ये पहली खेप अत्याधुनिक हीड्रोपोनिक्स तकनीकों का उपयोग करके अंटार्कटिका के एक लैब में उगाई गई थी. इसमें मिट्टी की जगह पोषक तत्व युक्त पानी और सूरज के प्रकाश की जगह एलईडी बल्लब का इस्तेमाल किया गया.
बता दें कि ये प्रयोग भले ही पृथ्वी पर हुआ लेकिन वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह तकनीक भविष्य के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए अन्य ग्रहों पर ताजा भोजन प्राप्त करने में जरूरी साबित होगा.
जर्मनी के नीयूमेयर स्टेशन III अनुसंधान स्टेशन पर काम कर रहे जांचकर्ताओं ने 3.6 किलो सलाद का सामान लिया जिसमें 18 खीरे, और 70 मूली थी. ये उच्च तकनीक वाले ग्रीनहाउस में उगाए गए जिसे एकदम ठंड के -4 डीग्री तापमान से अधिक में रखा गया था.
यह भी पढ़ें – इस कृषि वैज्ञानिक की खोज से भारत को होगी 100 करोड़ की सालाना बचत
भविष्य में मिलेगी मदद
परियोजना के प्रभारी जर्मन एयरोस्पेस सेंटर डीएलआर का दावा है कि अगले महीने से वैज्ञानिक चार से पांच किलोग्राम फलों और सब्जियों को और अधिक प्रभावशाली बनाने में सक्षम होंगे.
ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य में वे अपनी फसल का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं ताकि बड़ी संख्या में हरी सब्जियों की किस्मों को शामिल किया जा सके.
हालांकि यह पहली बार नहीं है कि हमने वैज्ञानिकों के बारे में सुना है जो कि अंतरिक्ष में सब्जियां उगाने की कोशिश करे रहे हैं.
इस साल के शुरू में ही नासा ने बताया था कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के दल ने सफलता पूर्वक वहां साग काटा है.
इसमें मिज़ुना, उर्फ ​​”स्पाइडर सरसों,” लाल रोमैन लेटस, और टोक्यो बीकाना गोभी शामिल हैं जो अपने दम पर बहुत प्रभावशाली है.