NeoMano Gloves : इस दस्ताने की मदद से लकवा ग्रस्त हाथ फिर से करने लगेंगे काम, जानिए कैसे

NeoMano Gloves
cnet

NeoMano Gloves : पहले भी बन चुके हैं कई उपकरण

NeoMano Gloves :  लकवा ग्रस्त हाथों को फिर से उपयोग में लाने के लिए मेडिकल साइंस ने एक उम्दा तरीका निकाला है.

टेकनोलॉजी की मदद से किए गए इस अविष्कार का सबसे ज्यादा फायेदा उन मरीजों को मिलेगा जिनके हाथ पैरालाइसिस के बाद पूरी तरह से काम करना बंद कर चुके हैं.
बता दें कि चमड़े से बने इन रोबोटिक दस्तानों को डिजाइन करने वाली कंपनी का दावा है कि इससे लकवा ग्रस्त हाथों को पहले की तरह चलाने में मरीज को बड़ी मदद मिलेगी.
इस तरह काम करता है ये दस्ताना
नियोमेनो(neomano) नाम के ये दस्ताने मरीज की कलाई के चारों तरफ, दो अंगुलियों और अंगूठे पर लपेटे जाते हैं ताकि उसका पूरा हाथ कवर हो सके.
वहीं इन दस्तानों को कंट्रोल करने के लिए हाथ के बीचों बीच एक बड़ा बैटरी मॉड्यूल लगा रहता है जो पूरी तरह से एक प्रकार के कंट्रोलिंग पैनल से जुड़ा होता है. इस दस्ताने को ऑपरेट करने के लिए केवल 3 नंबर की जरूरत होती है जो सभी कामों को करने के लिए पर्याप्त हैं.
हालांकि इन दस्तानों की मदद से बेशक मरीज के हाथों को पहले जोसी ताकत ना मिले मगर वो कप उठाना, पेज बदलना, दरवाजा खोलना और बर्तनों का उपयोग करने जैसी क्रियाओं को आसानी से कर सकेंगे.
पहले भी बन चुके हैं कई उपकरण
गौरतलब है कि पिछले साल Neofect राफेल नाम से ऐसा ही एक और स्मार्ट गल्वज डिजाइन किया गया था जिसका काम भी स्ट्रोक के बाद मरीजों के हाथों को पहले की तरह चलाने में मदद करना है.
इसके अलावा एक कोरियाई कंपनी ने भी रीढ़ की हड्डी में चोट आ जाने पर पैरालाइसिस अटैक से पीड़ित मरीजों की सहायता के लिए इसी तरह के उपकरण की खोज की थी जो उनके उठने – बैठने में काफी असरदार साबित हुई है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus