Home विज्ञान कलाकारों का हैरतंगेज कारनामा, रुस में बनाया दुनिया का सबसे बड़ा उल्टा...

कलाकारों का हैरतंगेज कारनामा, रुस में बनाया दुनिया का सबसे बड़ा उल्टा घर

SHARE
Russia Inverted House

Russia Inverted House : ऊफा शहर में बना सबसे बड़ा अपसाइड-डाउन हाउस लोगों के लिए बना आकर्षण का केंद्र, इस घर में हवा में पार्क की गई है कार…

Russia Inverted House : रूस का ऊफा शहर अपने एक असामान्य से संग्रहालय के लिए इन दिनों पूरी दुनिया में खासा मशहूर हो रखा है.

दरअसल इस शहर में कुछ इंजीनियर/कलाकारों द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा उलटा घर बनाया गया है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं.
बता दें कि हैरत में डालने वाले इस घर की नींव ऊपर हवा में है और सीलिंग यानि की छत जमीन पर बनी हुई है.
यही नहीं इस अनोखे घर में आपको वो सब कुछ उल्टा नजर आएगा जो एक जमीन पर बने सामान्य से घर में नजर आता है. आइए आपको बताते हैं कैसे…
यह भी पढ़ें – IIT मद्रास के छात्रों ने बनाई इंटेलीजेंट स्ट्रीट लाइट, जानें क्या है इसमें खास
क्या है इस घर में अनोखा
सामान्य घरों में जमीन पर होने वाली कार पार्किंग इस उल्टे घर में हवा में पार्क की जा रही है. इसके अलावा घर का सारा फर्नीचर बिल्कुल उसी तरह उल्टा बना हुआ है जैसा छत से देखने पर लगता है.
आपको यकीन नहीं होगा कि इस घर में नीचे केवल एक झूमर लगा हुआ है और बाकी सब चीज बिल्कुल उल्टा हवा में है. बाथरुम का टब, फ्रिज का सामान यहां तक कि कपड़े भी हवा में टंगे हुए हैं.
इस घर में कई कमरें बनाए गए हैं, जिसमें रहने का बेडरूम, किचन, प्रवेश हॉल, स्टडी रूम, बाथरूम और एक नर्सरी भी है.
जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस घर को 100 कारीगरों ने बनाया है जिसमें 50 लोग एक साथ एक समय में खड़े रह सकते हैं,वहीं इस घर को बनाने में लगभग 2.4 करोड़ रुपए का खर्चा आया है.
यह भी पढ़ें – Vegetable Green Box : बिना फ्रीज के इस बॉक्स में 48 घंटो तक स्टोर कर सकते हैं हरी सब्जियां
इस रचनात्मक और अजीबोगरीब घर को बनाने वाले रचनाकारों ने बताया है कि यह घर तकरीबन 300 वर्ग मीटर में बना हुआ है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि यह दुनिया का सबसे बड़ा उलटा घर है जिसमें सारे रखे गए उत्पाद उलटे हैं.
इन सबको आधुनिक फास्टिंग उपकरणों से अपनी जगह पर जोड़ कर रखा गया है.
हालांकि इन सबका परिक्षण एक व्यक्ति के भार के अनुसार किया जा चुका है लेकिन अभी भी आने वाले दर्शक इस घर के हर उत्पाद को अपने अनुसार परखना चाहते हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus