Home विज्ञान World Earth Hour Day : आज रात 8:30 से 9:30 बजे तक...

World Earth Hour Day : आज रात 8:30 से 9:30 बजे तक घर की बिजली बंद कर करें यह अच्छा काम

SHARE
World Earth Hour Day
demo pic

World Earth Hour Day : 1 घंटे के लिए बिजली बंद कर मानाया जाता है वर्ल्ड अर्थ ऑवर डे

World Earth Hour Day : दुनिया भर में उर्जा संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आज विश्व अर्थ ऑवर डे मनाया जा रहा है.

बता दें कि हर साल मार्च के आखिरी शनिवार को एक बड़े अभियान के तौर पर इसे पूरे विश्व में मनाया जाता है.
इसे मनाने का मकसद लोगों के अंदर धरती को बचाने के साथ ही बिजली के महत्व के बारे में समझाने और उसकी बढ़ती खपत के बारे में लोगों को जानकारी देना रहता है.
इस दिन 1 घंटे के लिए दुनियाभर के लोग अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजों को बंद कर उर्जा संरक्षण के अभियान में अपनी भूमिका दर्ज करते हैं.
कल रात भारत सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी अर्थ आवर के दौरान अपनी तरफ से ऊर्जा संरक्षण की पहल करते हुये कहा कि वह अपने आवास और कार्यालय में 8:30 से 9:30 तक बिजली से जलने वाली बत्तियां को बंद करके रखेंगे.
साथ ही उन्होंने सब देशवासियों से भी अपील करी की वो भी बिजली बचाने की इस मुहिम में बढ़ चढ़ कर हिस्ला लें और रात में 1 घंटे के लिए अपनी घर की इलेक्ट्रॉनिक चीजों को बंद कर दें.
यह भी पढ़ें – World Tuberculosis Day : देश में हर साल बढ़ रहे हैं टीबी के मरीज, ये है बड़ा कारण
कब हुई थी अर्थ आवर की शुरूआत
अर्थ आवर मनाने की सबसे पहली शुरूआत 2007 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर से हुई थी जिससे प्रभावित होकर धीरे-धीरे दुनियाभर के सभी देशों ने ऐसा करना शुरू कर दिया.
2008 में 35 देशों ने अर्थ आवर डे में हिस्सा लिया था वहीं इस साल 178 देश इस अभियान में शामिल हो रहे हैं. यानि की आज रात 8:30 बजे 9:30 बजे तक पूरी दुनिया में ब्लैक आउट हो जाएगा.
सोशल मीडिया से बढ़ी जागरूकता
गौरतलब है कि वर्ल्ड अर्थ ऑवर डे को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने का श्रेय सोशल मीडिया को जाता है.
हर साल कई दिन पहले से ही तमाम तरह के मैसेज सोशल साइट्स पर वाइरल होने लगते हैं जिसमें उर्जा संरक्षण से जुड़ी जानकारीयां और कुछ घंटो के लिए बिजली से चलने वाली जीजों को बंद करने की अपील की जाने लगती है.
बिजली और पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से मनाए जाने वाले अर्थ आवर में भाग लेने के लिए ह्यूमन जंक्शन की टीम भी आप से अपील करती है कि आज रात 8:30 बजे 9:30 तक आप सभी अपनी घर की इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और गैर जरूरी बत्तियों को बंद करके रखें.