Home विशेष Amitabh Bachchan Birthday: ऐसे ही नहीं कोई अमिताभ बच्चन बन जाता है

Amitabh Bachchan Birthday: ऐसे ही नहीं कोई अमिताभ बच्चन बन जाता है

SHARE
amitabh bachchan birthday

Amitabh Bachchan Birthday: सदी के महानायक को 75वें जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं

Amitabh Bachchan Birthday: बॉलीवुड के सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं.

श्री अमिताभ बच्चन ने अपने अभिनय के जरिए पूरी दुनिया में एक ऐसी छाप छोड़ रखी है कि आज हर तरफ उनके अभिनय और व्यवहार की मिसालें दी जाती हैं.
अगर 70 दशक के बाद से अभी तक किसी एक्टर के सर पर शहंशाह का ताज है तो वह है अमिताभ बच्चन.
आइए, आज उनके इस जन्मदिन पर हम उनकी जिंदगी के कुछ पहलुओं और अनसुने किस्से के बारे में आपको बताते हैं.
अमिताभ बच्चन जी का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में विजयादशमी के दिन सुप्रसिद्ध कवि हरिवंशराय बच्चन और तेजी बच्चन के घर हुआ . अमिताभ के पिता ने पहले उनका नाम इंकलाब रखा था, लेकिन कवि सुमित्रानंदन पंत के सुझाव पर उनका नाम उनके पिता जी ने अमिताभ रख दिया.
अमिताभ जी ने अपनी शुरूआती पढ़ाई नैनीताल के प्रसिद्ध शेरवुड कॉलेज से की. जिसके बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज में अपना एडमिशन करा लिया.
अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अमिताभ बच्चन रोजगार कि सिलसिले में कोलकाता चले गए, जहां उन्होंने कोयले के कारखाने में काम किया. लेकिन वो वहां ज्यादा दिन टिक नहीं पाए क्योंकि उनके अंदर अभिनेता बनने का ख्वाब उन्हें मुंबई खींचलाया.
‘आनंद’, ‘रेशमा और शेरा’, ‘बांबे टू गोवा’ जैसी फिल्मों में काम करने वाले अमिताभ को असल पहचान उनकी 1973 में आई प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’ से मिली. यह फिल्म उनके करियर में एक अहम मोड़ साबित हुई.
amitabh bachchan birthday
लंदन जानें के लिए की जया से शादी
Amitabh Bachchan Birthday: कहा जाता है कि जंजीर फिल्म में अमिताभ बच्चन ने उस समय की अभिनेत्री जया भादुरी से वादा किया था कि अगर उनकी यह फिल्म सफल हो जाती है तो वो उनसे शादी कर लेंगे.
नतीजा फिल्म सुपर-डुपर हिट हुई और बच्चन साहब ने अपना वादा निभाते हुए जया भादुरी से शादी कर ली.
मगर इन दोनों की शादी के पीछे भी एक किस्सा छुपा हुआ है.
दरअसल इस फिल्म के बाद अमिताभ बच्चन और जया भादुरी एक साथ छुट्टियां मनाने के लिए लंदन जाना चाहते थे, लेकिन हरिवंश राय बच्चन ने उन्हें रोकते हुए कहा कि वो शादी करने के बाद ही जया के साथ कहीं जा सकते हैं. और फिर उन्होंने जया से शादी कर ली.
जिसके बाद साल 1974 में वह बेटी श्वेता बच्चन नंदा और 1976 में अभिषेक बच्चन के पिता बने.
यह भी पढ़ें- ISHQ WALA LOVE: दिल की खूबसूरती पर टिकी एक खूबसुरत प्रेम कहानी
सात हिंदुस्तानी में मिला रोल
Amitabh Bachchan Birthday: अगर किसी को ये बताया जाए कि अमिताभ बच्चन को उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी अप्रत्यक्ष तरीके से सत्यजीत रे की वजह से मिली थी तो यह किसी को भी आश्चर्य में डाल सकता है.
इसके पीछे की कहानी ये है की अमिताभ बच्चन को जो रोल फिल्म सात हिंदुस्तानी में मिला था वो उनके पहले उनके मित्र टीनू आनंद करने वाले थे.
लेकिन उन्हीं दिनों टीनू आनंद के पिता ने उनके निर्देशन के प्रति रूचि देखकर तीन ऐसे लोगों से बात कर ली थी जो निर्देशन की दुनिया के बेताज बादशाह थे.
राज कपूर, फेडरिको फेलिनी और सत्यजीत रे के बीच टीनू आनंद को कोई एक चुनना था. जब टीनू आनंद ने निर्देशन की बारीकियों को सीखने के लिए सत्यजीत रे का हाथ पकड़ा तब अमिताभ बच्चन को उनकी ये फिल्म सात हिंदुस्तानी मिली.
एक साथ रिलीज हुई कई फिल्में
Amitabh Bachchan Birthday: लगभग 200 से ज्यादा फिल्में कर चुके अमिताभ का फिल्मी करियर 70 के दशक में पूरे उफान पर था तब उनकी फिल्में एक दूसरे से टकराती थीं.
अगर किसी सिनेमाहॉल में मुकद्दर का सिकंदर चल रही हो तो बिल्कुल उसके बगल के हॉल में आप परवरिश देख सकते थे और उससे कुछ दूरी पर डॉन.
ऐसा करिश्मा किसी और सितारे के करियर में पहले कभी देखने को नहीं मिला.
amitabh bachchan birthday
बॉलीवुड की सबसे बड़ी रिलेशनशिप कोनट्रोवर्सी अमिताभ-रेखा
Amitabh Bachchan Birthday: फिल्म ‘दो अनजाने’ से शुरूआत करने वाले अमिताभ और रेखा ने अब तक कुल 12 फिल्मों में साथ काम किया है. रेखा अमिताभ को अपनी पहली मुलाकात में ही दिल दे बैठी थी.
यह भी पढ़ें- Indian Brick Worker: आखिर क्यों ईंट बनाने वाले मजदूर जिल्लत की जिंदगी जीने को हैं मजबूर
रेखा अमिताभ बच्चन के अभिनय और उनके व्यक्तित्व की सादगी से प्रभावित होकर उनके प्यार में इस कदर पड़ गईं कि आज तक वो उन्हें भुला नहीं पाई.
एक दौर था जब कहीं ना कहीं अमिताभ भी रेखा की ओर आकर्षित हो गए थे मगर जया बच्चन ने अपने धैर्य का परिचय देते हुए ऐसा होने नहीं दिया. इन तीनों की एक साथ काम करने वाली आखिरी फिल्म 1981 आई यश चोपड़ा द्वारा निर्मित ‘सिलसिला‘ थी.
इसी के साथ फिल्म ‘सिलसिला’ के बाद अमिताभ और रेखा के प्यार का सिलसिला भी थम गया और इन दोंनो ने एक साथ फिर कोई फिल्म नहीं की.
amitabh bachchan birthday
छोटे पर्दे के भी बादशाह
Amitabh Bachchan Birthday: नमस्कार देवियों और सज्जनों मै अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति में आपका हार्दिक स्वागत करता हुं. ये वो अल्फाज़ है जो पिछले 17 साल से हर रात 9 बजे हिंदुस्तान के हर शहर, हर क़स्बे और गाँव में सुनाई देता है.
पहले स्टार प्लस और अब सोनी चैनल पर शुरू हुए कौन बनेगा करोड़पति शो ने टीवी चैनल पर सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और इसकी कामयाबी का सारा श्रेय जाता है अमिताभ बच्चन को.
हमेशा रुपहले पर्दे पर एक्शन-इमोशन को जीने वाले शहंशाह को पहली बार टीवी पर एंकर के रूप में देखकर दुनिया उनकी और ज्यादा दीवानी हो गई है. तभी तो केबीसी में आने वाले आज हर प्रतियोगी अमिताभ से मिलकर इतना भावुक हो जाता है कि जैसे उसे भगवान के दर्शन हो गये.

  

For More Breaking News In Hindi and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus