Home विशेष April Fool 2018 : किसी को भी आज मूर्ख बनाने से पहले,...

April Fool 2018 : किसी को भी आज मूर्ख बनाने से पहले, जानिए क्या है इस दिन के पीछे की सच्चाई

SHARE
April Fool 2018
demo pic

April Fool 2018 : दुनि‍या के कई देशों में होता है मूर्ख दिवस

April Fool 2018 : आज 1 अप्रैल है, यानि की मुर्ख दिवस और हो ना हो आपका भी खुराफाती दिमाग किसी को मुर्ख बनाने का प्लान जरूर कर रहा होगा.

आप सभी आज अपने दोस्तों, करीबियों और साथ काम करने वालों को मूर्ख बनाने के लिए सुबह से ही तरह तरह के हथकंडे अपनाने में लगे होंगे.
चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर 1 अप्रैल को ही लोग क्यूं मनाते हैं मूर्ख दिवस
कई कहानियां हैं प्रचलित
1 अप्रैल को मुर्ख दिवस मनाने के पीछे कई कहानियां प्रचलित हैं, उनमें से सबसे प्रचलित कहानी हम आपको बताते हैं.
दरअसल 1564 से पहले यूरोप के लगभग सभी देशों में एक जैसा कैलेंडर प्रचलित था जिसमें हर नया वर्ष पहली अप्रैल से शुरू होता था.
मगर सन् 1564 में वहां के राजा चा‌र्ल्स नवम ने एक नए कैलेंडर को अपनाने का आदेश दिया जिसमें 1 जनवरी को वर्ष का प्रथम दिन माना गया था.
अधिकतर लोगों ने इस नए कैलेंडर को अपना लिया लेकिन कुछ ऐसे भी लोग थे, जिन्होंने इस नए कैलेंडर को अपनाने से इन्कार कर दिया था.
वह पहली जनवरी को वर्ष का नया दिन न मानकर पहली अप्रैल को ही वर्ष का पहला दिन मानते थे तब वहां ऐसे लोगों को मूर्ख समझा जाने लगा.
नए कैलेंडर अपनाने वालों ऐसे लोगों का मजाक उड़ाने के लिए 1 अप्रैल का दिन चुना तभी से आज तक पहली अप्रैल को लोग फूल्स डे के रूप में मनाते हैं.
यह भी पढ़ें – सचिन तेंदुलकर ने बच्चों की शिक्षा के लिए कश्मीर के स्कूल को दिया 40 लाख का फंड
बड़ी-बड़ी कंपनियां भी मनाती है फूल्स डे
जी हां, शायद आपको यह विश्वास न हो, लेकिन यह सच है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी 1 अप्रैल को अपने कर्मचारियों के साथ फूल्स डे मनाती हैं.
ऐसा ही एक किस्सा है साल 2013 का जहां एक कंपनी ने 31 मार्च के दिन यह अफवाह फैलाई  कि एक अप्रैल से यूट्यूब बंद हो जाएगा साथ ही यह घोषणा भी कर दी गई कि पिछले सालों में यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो में से सर्वश्रेष्ठ का चुनाव करने के लिए एक पैनल बनाया गया है जो 2023 में परिणाम की घोषणा करेगा.
इसके बाद से वहां कई तरह की अफवाहें फैलने लगी लेकिन बाद में पता चला कि कंपनी ने उनका अप्रैल फूल बनाया है.

दुनि‍या के कई देशों में होता है मूर्ख दिवस

भारत के अलावा दुनिया के कई देशों में अप्रैल फूल मनाया जाता है. ब्रिटेन, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान, रूस, नीदरलैंड, जर्मनी, ब्राजील, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में भी लोग जोक्स व दूसरे फनी तरीकों से एक दूसरे के साथ अप्रैल फूल मनाते हैं.
इस दिन बड़ी संख्‍या में लोग अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ या फिर ऑफिस में इस दिन को अच्छे से मस्त होकर सेलि‍ब्रेट करते हैं.
लोग न मानें बुरा
आज के समय में लोग अपने काम में काफी व्यस्त और परेशान हो गए हैं इसकी वजह से लोगों में काफी चिड़चिड़ापन भी आ गया है.
बेवजह के मजाक पर लोग तुरंत से गुस्सा या मुंह फुला कर बैठ जाते हैं ऐसे समय में यह मुर्ख दिवस साल में एक बार लोगों के लिए खुश रहने का नया जरिया बनता है.
इसलिए 1 अप्रैल को आप भी कुछ समय के लिए जी खोल कर एक-दूसरे के साथ मजाक कीजिए और खुश रहने की कोशिश कीजिए.
एक और बात जो ध्यान में रखना आपके लिए जरूरी है और वो यह कि कोशिश करिएगा की आपके मजाक से किसी का दिल न टुटे क्योंकी मजाक एक हद तक ही सही होता है.
ह्यूमन जंक्शन की टीम की तरफ से भी मुर्ख दिवस के लिए आप लोगों को शुभकामनाएं…..हंसीए और हंसाते रहीए…..

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus