Home विशेष Fearless Nadia Birthday : भारत की पहली महिला स्टंट्स आर्टिस्ट के 110...

Fearless Nadia Birthday : भारत की पहली महिला स्टंट्स आर्टिस्ट के 110 वें जन्मदिन पर गूगल ने इस तरह किया उन्हें याद

SHARE
Fearless Nadia Birthday
Fearless Nadia

Fearless Nadia Birthday : हर स्टंट्स करने में हासिल थी महारत

Fearless Nadia Birthday : भारत की पहली महिला स्टंट आर्टिस्ट्स और बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक फीयरलेस नाडिया के 110 वें जन्मदिन पर गूगल ने उन्हें अपना डूडल समर्पित किया है.

गूगल ने Fearless Nadia’s 110 Birthday शीर्षक के नाम से बनाए गए अपने डूडल में नाडिया को सिर पर हैट पहने हुए दिखाया है.
आपको बता दें कि नाडिया का असली नाम मैरी एन इवांस था लेकिन उनके द्वारा किए जाने वाले हैरतअंगेज स्टंट्स की वजह से लोग उन्हें फीयरलेस नादिया के नाम से जानने लगे.
Fearless Nadia Birthday
हर स्टंट्स करने में हासिल थी महारत
चलती ट्रेन से कूदना हो या झरने के ऊपर से छलांग लगाना, घुड़सवारी करते हुए करतब दिखाना हो या शेरों के साथ खेलना नादिया के लिए ये सारे करतब उनके बाएं हाथ का खेल हुआ करते थे.
नादिया का जन्म 8 जनवरी, 1908 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ शहर में हुआ था. मगर सिर्फ पांच साल की उम्र में ही नादिया अपने परिवार के साथ भारत आ गई थीं और यहीं पर उन्होंने घुड़सवारी, शिकार और शूटिंग जैसे हुनर सीखे.
यह भी पढ़ें – Top Indian Ceo’s : जानिए भारतीय मूल के उन 10 सीईओ के बारे में, जो दुनिया के बड़े बिजनेस घरानों का कर रहे नेतृत्व
इस तरह मिला फिल्मों में ब्रेक
गौरतलब है कि सभी तरह के खतरनाक स्टंट्स को सीखने के बाद नादिया ने कुछ समय के लिए सर्कस में काम करना शुरू कर दिया था, जहां उन्हें पैसों के साथ-साथ देश विदेश घूमने का भी मौका मिलता .
फिर एक दिन उनके एक सर्कस प्रोग्राम में उस समय के मशहूर प्रड्यूसर और फिल्ममेकर जमशेन बोमन होमी वाडिया पहुंचे जहां वो नादिया के द्वारा किए गए स्टंट्स को देखकर खासे प्रभावित हुए और उन्हें बॉलीवुड में काम करने का न्योता दिया. हालांकि बाद में दोनों ने शादी भी कर ली थी.
नादिया ‘देश दीपक‘ और ‘नूर-ए-यमन‘ जैसी फिल्मों से अपने करियर की शुरूआत की थी मगर उन्हें पहचान मिली फिल्म हंटरवाली से.
हंटरवाली फिल्म के बाद तो नादिया को बॉलीवुड में स्टंट् वूमेन के रूप में एक नई पहचान मिल गई जिसके बाद उन्हें इस तरह की फिल्में करने के लिए ऑफर की झड़ी लग गई.
यह भी पढ़ें – Top Indian Ceo’s : जानिए भारतीय मूल के उन 10 सीईओ के बारे में, जो दुनिया के बड़े बिजनेस घरानों का कर रहे नेतृत्व
रंगून में कंगना का किरदार था नादिया से प्रभावित
फिल्म ‘रंगून’ में कंगना रनौत का किरदार जांबाज मिस जूलिया फियरलेस नाडिया से काफी प्रभावित माना जाता है.
गौरतलब है कि नाडिया 1961 में आई फिल्म खिलाड़ी में आखिरी बार देखी थीं. और फिर 9 जनवरी 1996 (मुंबई ) में उनका देहांत हो गया.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus