Home विशेष ICC New Rule: जानिए, अक्टूबर से किन नियमों के तहत खेला जाएगा...

ICC New Rule: जानिए, अक्टूबर से किन नियमों के तहत खेला जाएगा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट

SHARE
icc new rule

ICC New Rule: 1 अक्टूबर से सभी नियम होगें लागु

ICC New Rule: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को और रोमांचक बनाने के लिए आईसीसी ने एक बार फिर क्रिकेट के नियमों में बदलाव किए हैं.

डीआरएस, रनआउट से लेकर बैट के वजन तक को सीमित करने के नए नियम बनाए गए हैं.
यह नियम प्रभावी रूप से 1अक्टूबर से सभी घरेलु और अंतरार्ष्ट्रीय क्रिकेट में लागू हो जाएगें.
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और नियम बनाने वाली समीति के सदस्य सौरव गांगुली ने इन नए नियमों की तारीफ करते हुए कहा कि इन नियमों से खेल में अनुशासन बना रहेगा

icc new rule

लड़ाई करने पर 5 रन की पेनाल्‍टी
लगातार खिलाड़ियों के मैदान पर बढ़ते आक्रामक व्‍यवहार पर लगाम लगाने के लिए आईसीसी ने इसे भी अपने नए नियमों में शामिल किया है.
इस नियम के तहत अगर कोई खिलाड़ी विपक्षी टीम के किसी सदस्‍य से लड़ाई-झगड़ा करता है तो तुरंत ही उसके इस व्यावहार के कारण विपक्षी टीम को 5 रन पेनाल्‍टी के रूप में दे दिया जाएगा.
यही नहीं अगर मैदान पर किसी खिलाड़ी द्वारा मारपीट की नौबत आ जाती है, तो उस खिलाड़ी को पूरे मैच के लिए मैदान से बाहर कर दिया जाएगा.
इसके अलावा अंपायर के फैसले पर आपत्‍ति जताना या उनसे भिड़ने पर भी यही नियम लागू होगा.

icc new rule

बैट का साइज होगा बराबर
अक्‍सर देखा जाता है कि खिलाड़ी अपने पसंद के अनुसार हल्का या भारी वजन के बैट का प्रयोग खेलने के लिए करते हैं. लेकिन अब नए नियमों के मुताबिक सभी खिलाड़ी सामान आकार के बल्ले से ही खेल सकेंगे.
खिलाडियों के लिए अब से बैट की चौड़ाई 108mm गहराई 67mm और एजेस 40mm कर दिए गए हैं. इन सभी खिलाडियों को अब इसी आकार के बल्‍ले से खेलना होगा.
हवा में है बल्‍ला फिर भी नहीं होगा रन आउट
आईसीसी ने अपने नियमों में सबसे बड़ा बदलाव रन आउट को लेकर किया है. अब कोई भी बल्‍लेबाज स्‍टंप में गेंद लगने से पहले अपना बैट क्रीज के अंदर पहुंचा देता है, भले ही वो हवा में क्‍यों न हो तो उसे आउट नहीं माना जाएगा.

icc new rule

डीआरएस
नए नियमों के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी रेफरल ‘अंपायर्स कॉल‘ के बाद वापस आ जाता है तो वो टीम अपना रिव्यू नहीं गंवाएगी.
वहीं टेस्ट क्रिकेट में अब से 80 ओवरों के बाद टॉप-अप रिव्यू नहीं दिए जाएंगे , मतलब की अब कोई भी टीम एक पारी में सिर्फ 2 ही रिव्यू ले सकती है.
इसके साथ ही अब टी-20 क्रिकेट में भी डीआरएस को शामिल कर दिया गया है.
हेलमेट में लगकर कैच हुआ तो आउट
बल्‍लेबाजी के दौरान गेंद अगर बैट्समैन के हेलमेट पर लगकर स्‍टंप में गिर जाती है, या फील्‍डर के हाथ में चली जाती है तो उसे आउट करार दे दिया जाएगा.
ICC New Rule: आपको बता दें कि इन नए नियमों के तहत पहला मैच रविवार को दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के बीच बेनोनी में खेला जाएगा.