Home विशेष India Win Tournament : भारतीय खिलाड़ियों के लिए लकी रहा नवंबर, इन...

India Win Tournament : भारतीय खिलाड़ियों के लिए लकी रहा नवंबर, इन खेलों में बढ़ाया देश का मान

SHARE
India Win Tournament :

India Win Tournament : नवंबर रहेगा यादगार महीना

India Win Tournament : भारतीय खेलों के लिए यह नवंबर का महीना बैडमिंटन कोर्ट से लेकर क्रिकेट और हॉकी के स्टेडियम तक आजीवन यादगार बना रहेगा.

इस महीने में भारतीय खिलाड़ियों ने विभिन्न खेलों के मैदान में कई रिकॉर्ड कायम किए और कई तोड़े. आइए जानते हैं इस लकी नवंबर में कौन कौन से खेलों में भारत ने उपलब्धि हासिल की है.
India Win Tournament
किदांबी
बैडमिंटन
नवंबर महीना भारत के स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत के लिए बहुत लकी रहा. अपनी बेहतरीन फॉर्म जारी रखते हुए उन्होंने फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीता.
पेरिस में श्रीकांत ने जापान के क्वालीफायर केंटा निशिमोतो को सीधे गेम में 21-12, 21-13 से हराकर इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया
इस सत्र में अपने पांचवें फाइनल में पहुंचकर नया भारतीय रिकॉर्ड बनाने वाले श्रीकांत का यह इस साल का चौथा और कुल छठा सुपर सीरीज खिताब था. इससे पहले उन्होंने इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क ओपन में खिताब जीता था.
इसी के साथ वह अब एक साल में चार या इससे अधिक की सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं.

women hockey asia cup

हॉकी
बात अगर अपने राष्ट्रीय खेल कहे जाने वाले हॉकी की करें तो पिछले महीने अक्टूबर में भारतीय पुरुष की हॉकी टीम ने एशिया कप जीतकर नया रिकॉर्ड तो कायम किया ही था. इसके बाद इस महीने भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी भारत का नाम विश्व स्तर पर रोशन किया.
यह भी पढ़ें – Women Hockey Asia Cup : फिल्म ‘चक दे इंडिया’ के स्टाइल में भारतीय टीम ने जीता एशिया कप
एक बेहद रोमांचक फाइनल में चीन को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर भारत ने महिला एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया.
आपको बता दें कि भारत ने 13 साल बाद यह खिताब जीता है. भारतीय हॉकी के लिए यह एक महीने के अंदर दूसरी बड़ी सफलता है.
India Win Tournament
फोटो साभार – गेटी इमेज
बॉक्सिंग
भारतीय मुक्केबाजी की ‘वंडर गर्ल’ एम सी मैरी कॉम ( 48 किलो ) ने एशियाई मुक्केबाजी में पांचवीं बार स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है.
इसी महीने मैरी कॉम ने पांच बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मि को 5-0 से हराकर यह सफलता हासिल की है. वहीं 2014 एशियाई खेलों के बाद मैरी कॉम का यह पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक है.
India Win Tournament
पंकज आडवाणी
स्नूकर
भारत के एक और अनमोल रत्न ने स्नूकर खेल में देश को उन पर गर्व करने का मौका दिया है. इसी महीने 27 तारीख को पंकज आडवाणी एक बार फिर स्नूकर में वर्ल्ड चैंपियन बन गए हैं.
पंकज ने बेस्ट ऑफ 15 फ्रेम्स के आईबीएसएफ वर्ल्ड स्नूकर चैंपियनशिप पर कब्जा जमा लिया है. कतर की राजधानी दोहा में चल रहे इवेंट में पंकज आडवाणी ने ईरान के आमिर सरखोश को मात दी.

Virat Birthday Special

क्रिकेट
जब सारे खेलों में भारत के खिलाड़ियों ने अपना नाम रोशन किया तो हमारे क्रिकेट के खिलाड़ी इसमें कैसे पीछे रह सकते थे. नवंबर में ही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक और कीर्तिमान अपने नाम किया.
यह भी पढ़ें – Virat Birthday Special : यूं ही नहीं हर कोई विराट कोहली की तुलना सचिन से कर देता है
विराट ने श्रीलंका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में अपने करियर के 50 शतक पूरे किए. लगभग 10 साल के अपने क्रिकेट करियर में कोहली ने 318 मैचों में 50 शतक जड़ दिए हैं.
गौरतलब है कि इतने कम मैचों में 50 शत पूरा करने में विराट कोहली ने ब्राइन लारा से लेकर सर डॉन ब्रैडमेन तक को पीछे कर दिया है.
आपको यह भी बता दें कि भारत ने इस सीरिज को 1-0 से जीतकर श्रीलंका पर विजय भी प्राप्त कर ली है.

 सैखोम मीराबाई चानू

वेटलिफ्टिंग

भारत की सैखोम मीराबाई चानू ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 194 किलोग्राम (85 किलोग्राम स्नैच और क्लीन एंड जर्क में 109 किलोग्राम) वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता.चानू यह उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी भारतीय महिला वेटलिफ्टर हैं.

आपको बता दें कि चानू से पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने 22 साल पहले वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप्स में गोल्ड मेडल जीता था.