Home विशेष Rohit Sharma 200 : बचपन में इस डर से रोहित नहीं खेलते...

Rohit Sharma 200 : बचपन में इस डर से रोहित नहीं खेलते थे तेज शार्ट, फिर कैसे बने ‘हिटमैन’ ?

SHARE
rohit sharma 200
साभार - स्पोर्ट्सकीड़ा

Rohit Sharma 200 : हिटमेन रोहित के नाम है कई रिकार्ड

Rohit Sharma 200 : रोहित शर्मा ने बुधवार को मोहाली के मैदान पर जो किया उसे लंबे समय तक क्रिकेट फैंन अपने जहन से नहीं निकाल पाएंगे.

अपने वनडे करियर में जहां खिलाड़ी एक दोहरे शतक लगाने के लिए अपने संन्यास लेने तक मेंहनत करते रहते हैं वहीं रोहित ने अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक लगा दिया है.
श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे में भारत ने इसी दोहरे शतक के चलते 141 रनों से जीत हासिल की. लंबे लंबे छक्के मारने वाले रोहित को आज सालों से क्रिकेट में किए गए उनके संघर्ष का फल मिल रहा है.
क्रिकेट की शुरुआत
रोहित शर्मा का जन्म भारतीय राज्य महाराष्ट्र के नागपुर ज़िले के बंसोड़ क्षेत्र में 3० अप्रैल 1987 को हुआ था. इनकी माता पूर्णिमा शर्मा विशाखापट्नम की रहने वाली हैं जबकि इनके पिता गुरुनाथ शर्मा नागपुर की एक परिवहन कम्पनी में देखभाल का काम करते थे.
शर्मा का लालन पालन डोम्बिवली में उनके दादा और चाचा के साथ हुआ था क्योंकि उनके पिता की आय काफी कम थी. रोहित शर्मा का एक छोटा भाई भी है जिसका नाम विशाल शर्मा है.
रोहित ने सन् 1999 में अपने चाचा की मदद से एक क्रिकेट कैम्प में खेलना शुरू किया था. उस समय रोहित के क्रिकेट कोच दिनेश लाड थे.
दिनेश ने रोहित के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अपना स्कूल बदलकर स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में कराने के लिए कहा था क्योंकि लाड वहीं पर कोच के पद पर कार्यरत थे. इस कारण वो चाहते थें कि रोहित को क्रिकेट खेलने में ज्यादा सुविधा मिल सके और उसके अंदर की प्रतिभा तेजी से उभर सके.
यह भी पढ़ें – Virushka Wedding : जानिए, शादी से पहले कैसी थी विराट और अनुष्का की लव लाइफ
 बल्ला टूटने के डर से नहीं खेलते थे तेज शार्ट
रोहित के शुरूआती क्रिकेट के दिनों में एक समय ऐसा भी था,जब रोहित शर्मा खुलकर शॉट भी नहीं खेलते थे क्योंकि उन्हें डर था की कही उनका बल्ला टूट न जाए, क्योंकि उनके पास नया बल्ला खरीदने के लिए पैसे नहीं होते थे.
लेकिन इतनी कठिन परिस्थितयों के बाद भी उन्होंने क्रिकेट में अपनी मेहनत जारी रखी और आज उसी का नतीजा है कि वो इंडियन क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाजों में से एक हैं.
रोहित शर्मा ने 20 साल की उम्र में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की और भारतीय क्रिकेट टीम का एक नियमित हिस्सा बनते हुए कम समय में ही इस क्रिकेट की दुनिया में प्रतिष्ठा प्राप्त की.

rohit sharma 200

रितिका का साथ
श्रीलंका के साथ हुए इस मैच में रोहित के शतक के अलावा अगर किसी और चीज की चर्चा हुई है तो वह है रोहित की पत्नी रितिका की. इस मैच में मैदान पर खेल रहे रोहित से ज्यादा नर्वस वो दिख रही थीं., और हों भी क्यों ना इसी दिन उनकी शादी कि सालगिरह भी तो थी.
 लेकिन जैसे ही रोहित का दोहरा शतक पूरा हुआ उन्होंने अपनी अंगुठी को किस करते हुए इसका श्रेय रितिका को दिया. उधर स्टैंड में खड़ी रितिका भी इस खुशी के मौके पर अपने आंसू रोक नहीं पाई.
आपको बता दें कि दोनों ने 13 दिसंबर 2015 को शादी की थी. शादी से छह साल पहले तक दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे थे.

rohit sharma 200

रोहित के दोहरे शतक
बुधवार को रोहित शर्मा ने मोहाली में अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया. उनकी इस 208 रन की पारी ने भारत को बड़ी जीत दिलाने में पूरी भूमिका निभाई .अपनी इस पारी में उन्होंने 12 छक्के और 13 चौके लगाए.
रोहित शर्मा इससे पहले भी दो बार वनडे मैचों में दोहरे शतक जड़ चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी रोहित के नाम ही दर्ज है.
गौरतलब है कि अपना पहला दोहरा शतक उन्होंने साल 2013 में बंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ी को तहस-नहस करते हुए 209 रनों की पारी खेलकर बनाया था.
इसके बाद 2014 में कोलकाता के इडेन गार्डन्स मैदान पर श्रीलंका के ख़िलाफ़ 264 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेलते हुए उन्होंने अपना दूसरा दोहरा शतक लगाया. इस पारी में उन्होंने कुल 16 छक्के लगाए थे.
वहीं रोहित के अलावा सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ही दो अन्य भारतीय हैं जिन्होंने वनडे मैचों में दोहरा शतक लगाया है.

rohit sharma 200

रोहित शर्मा के अन्य रिकॉर्ड्स
1. 2013-14 में द्विपक्षीय एक दिवसीय मैच की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने एक ही सीरीज में 491 रन बनाये थे, जो ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में किसी बाहरी बल्लेबाज द्वारा बनाये गए अब तक के सर्वाधिक रन है.
2. 11 अक्टूबर 2015 को उन्होंने कानपुर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 150 रन बनाये थे, कानपूर में किसी एकल बल्लेबाज द्वारा एक पारी में बनाया जाने वाला यह सर्वाधिक स्कोर है.
यह भी पढ़ें Hardik Pandya Special: बचपन में क्रिकेट को नापसंद करने वाले हार्दिक, जानिए कैसे भारतीय टीम के हुकुम का इक्का बन गए
3. रोहित शर्मा ने एक पारी में 16 छक्के मारकर एकदिवसीय मैच में सर्वाधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रखा है.
हालांकि इसके बाद में साउथ अफ्रिका के बल्लेबाज एबी डीविलिअर्स ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 16 छक्के मारकर इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी. और इसके बाद क्रिस गेल भी ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 16 छक्के मार चुके हैं .
4. 12 जनवरी 2016 को पर्थ में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैच में रोहित ने नाबाद 171 रन बनाये. जो ऑस्ट्रेलिया में किसी भी बाहरी बल्लेबाज द्वारा एक पारी में बनाये जाने वाला सर्वाधिक रन है.
5. 2 अक्टूबर 2015 को टी20 क्रिकेट में शतक मारने वाले रोहित शर्मा दुसरे भारतीय बल्लेबाज बने, और साथ ही एक टी20 मैच में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus