Home विशेष दुनिया ने खोया ब्रह्मांड का महत्वपूर्ण वैज्ञानिक, 76 वर्षीय स्टीफन हॉकिंग का...

दुनिया ने खोया ब्रह्मांड का महत्वपूर्ण वैज्ञानिक, 76 वर्षीय स्टीफन हॉकिंग का निधन

SHARE
Stephen Hawking Died

Stephen Hawking Died : स्टीफन हॉकिंग को भौतिक विज्ञान की सबसे महत्वपूर्ण खोज ब्लैक होल के लिए जाना जाता है

Stephen Hawking Died : भौतिक विज्ञान के लिए ब्लैक होल और बिग बैंग की थ्योरी को समझाने वाले महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का आज निधन हो गया.
प्रोफेसर हॉकिंग ने 76 साल की उम्र का सफर पूरा करते हुए अपने कैमब्रिज वाले घर में अंतिम सांस ली. हॉकिंग के बच्चें लूसी, रॉबर्ट और टिम ने दुख व्यक्त करते हुए अपने पिता के निधन की जानकारी दी.
साथ ही उन्होंने अपने पिता प्रोफेसर हॉकिंग की ओर से उनकी अंतिम सांस तक साथ देने के लिए सभी को धन्यवाद भी दिया.
प्रोफेसर हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में हुआ था. उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड से ही नेचुरल साइंस की पढ़ाई की और कैम्ब्रिज में पीएचडी की डिग्री ली.
बता दें कि जब हॉकिंग 21 साल के थे तब मोटर न्यूरॉन नामक एक बीमारी हो गई थी, जिसके कारण उनके शरीर ने काम करना बंद कर दिया था. इस बीमारी को लेकर डॉक्टरों का कहना था कि हॉकिंग बस दो साल ही और जीवित रह पाएंगे.
लेकिन हॉकिंग ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी बीमारी से लड़ते हुए विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अविष्कार करके कई सफलताएं हासिल की.
वर्ष 1974 में हॉकिंग द्वारा ब्लैक होल्स पर की गई रिसर्च ने दुनियाभर के लोगों को हैरत में डाल दिया. यहीं नहीं 1988 में उन्होंने ब्रह्मांड के रहस्यों पर एक किताब ‘ए ब्रीफ़ हिस्टरी ऑफ़ टाइम‘ भी लिखी जिसने काफी लोकप्रियता हासिल की.
आपको बता दें कि लंबे समय तक व्हीलचेयर पर रहने वाला यह आसाधारण सा व्यकित की सबसे बड़ी खास और हैरान करने वाली बात यह थी कि पूरे शरीर में केवल इनका दिमाग ही काम करता था.
यह भी पढ़ेंEarth Fireball : 600 सालों में खत्म हो जाएगा इंसानों का असतित्व – स्टीफन हॉकिंग
इतने कड़े संघर्ष के बाद भी उन्होंने दुनिया को ब्लैक होल और बिग बैंग का सिद्धांत समझाया. 12 मानद डिग्रियां प्राप्त करने वाले हॉकिंग को अमेरिका के सबसे उच्च नागरिक सम्मान से भी नवाजा जा चुका है.
वर्ष 2014 में जब हॉकिंग ने फेसबुक से खुद को जोड़ा तो उन्होंने अपनी पहली पोस्ट प्रशंसकों को जानने की इच्छा रखने की सलाह दी.
उन्होंने अपनी खोज के बारे में बात करते हुए बताया था कि उन्हें खुद पर गर्व है कि उन्होंने संसार के रहस्य को समझने में अपनी भूमिका निभाई है. और दुनिया भर में लोग उनके इस काम की प्रशंसा करते हैं और उन्हें नाम से पहचानते हैं.
ह्यूमन जंक्शन की टीम भी स्टीफन हॉकिंग की रिसर्च और हिम्मत की सराहना करती है और उन्हें विज्ञान में अपनी भूमिका निभाने के लिए धन्यवाद देती है.
रहस्य को सुलझाने वाले इस महान वैज्ञानिक की मौत का बहुत दुख है, हमारी ओर से महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग को विनम्र श्रद्धांजलि.