Home विशेष Veerabhadra Temple : भारत के इस मंदिर के रहस्य को आज तक...

Veerabhadra Temple : भारत के इस मंदिर के रहस्य को आज तक दुनिया का कोई इंजीनियर नहीं सुलझा सका

SHARE
Veerabhadra Temple
वीरभद्र मंदिर

Veerabhadra  Temple : मंदिर के रहस्य ने दिलाई दुनिया में पहचान

Veerabhadra  Temple : आपने दुनिया में कई रहस्यमयी चीजों के बारे में पढ़ा या देखा होगा, लेकिन शायद ही आपको भारत के इस रहस्मयी मंदिर के बारे में पता हो.

चलिए आज हम आपको इस मंदिर के उस रहस्य के बारे में बताते हैं जो ना सिर्फ देश के लिए बल्कि विदेशी लोगों के लिए भी एक आश्चर्य का विषय बना हुआ है.
दक्षिण भारत में बसा वीरभद्र मंदिर अपने हवा में झूलते पिलर (खंभों) के लिए प्रसिध्द है. इस मंदिर की इसी खासियत ने आज इसे देश ही नहीं दुनिया में भी खास पहचान दिलाई है.
veerbhadra temple
हवा में झुलता पिलर
हवा में झूल रहा खंभा
आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले के लेपाक्क्षी गांव में स्थित वीरभद्र मंदिर काफी चर्चाओं में रहता है. क्योंकि इस मंदिर में 70 विशाल पिलर हैं, मगर एक पिलर हमेशा हवा में झूलता रहता है.
यह भी पढ़ें – Maa Vaishno Devi : अब से 1 दिन में 50 हजार भक्त ही कर सकेंगे मां वैष्णों देवी के दर्शन – एनजीटी
16वीं सदी में बने इस मंदिर का निर्माण विजयनगर शैली में किया गया है इसमें देवी, देवताओं, नर्तकियों, संगीतकारों को चित्रित किया गया है.
खंभों व छत पर महाभारत और रामायण की कहानियां चित्रित की गई हैं. मंदिर में 24 और14 फुट की वीरभद्र की एक वॉल पेंटिंग भी है जो कि मंदिर की छत पर बनाई गई भारत की सबसे बड़ी वॉल पेंटिंग है.
इंजीनियरों ने मानी हार
भूगर्भ विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिक कई बार इस मंदिर के अजूबे पिलर के बारे में शोध कर चुके हैं, लेकिन अभी तक उन्हें मंदिर के इस पिलर के हवा में होने के कारण का सही पता नहीं चल सका है.
यह भी पढ़ें – Telangana Temple Priest : तेलंगाना में मंदिर के पुजारियों से शादी करने पर दुल्हन को मिलेगें 3 लाख रुपए
यही नहीं पिलर के इस रहस्य को जानने के लिए विदेशों से भी वैज्ञानिकों की टीम आ चुकी है, मगर वो भी आज तक हवा में झूलते पिलर को लेकर किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सके है.

रहस्यमयी पिलर ने मंदिर को दिलाई दुनिया में पहचान

मंदिर के हवा में लटके पिलर के कारण मंदिर को खास पहचान मिली हुई है. आज आंध्र प्रदेश का यह मंदिर देश ही नही, विदेशी सैलानियों के लिए भी आश्चर्य का विषय बना हुआ है. इसी खास आकर्षण के कारण विदेशी सैलानी भी इस मंदिर का दीदार करने जरूर आते हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus