Home विशेष World Powerful Nations 2018 : ये हैं दुनिया के 25 ताकतवर देश,...

World Powerful Nations 2018 : ये हैं दुनिया के 25 ताकतवर देश, जानिए भारत का है कौन सा नंबर

SHARE
World Powerful Nations 2018
demo pic

World Powerful Nations 2018 : अर्थव्यवस्था,सैन्यक्षमता,लीडरशीप के आधार पर तैयार की गई सूचि 

World Powerful Nations 2018 :  अमेरिका की यूएस न्यूज ऐंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट जारी है.

देशों की अर्थव्यवस्था, दूसरे देशों पर उसके प्रभाव, सैन्यक्षमता, लीडरशिप व गृह हिंसा के आधार पर इस लिस्ट को तैयार किया गया है.
बता दें कि इस रिपोर्ट में कुल 80 देशों को शामिल किया गया है जिसमें से हम आपको टॉप 25 देशों के नाम उसकी रैंकिंग के अनुसार बताएंगे.
पढ़ेंदुनियाभर में क्यों होती है ट्रेड वॉर ? जानिए अब के हालात में भारत पर कितना पड़ेगा असर

World Powerful Nations 2018

1. अमेरिका – पिछले साल की तरह इस बार भी अमेरिका को इस लिस्ट में पहले स्थान पर रखा गया है.इसके पीछे की वजह उसे दुनिया की सबसे प्रभावशाली अर्थव्यवस्था और सैन्य ताकत वाला देश माना गया है.

इसके अलावा उसने नाटो और यूएन जैसे संगठनों के लिए अतंरराष्ट्रीय भूमिका निभाने में भी अच्छी भागीदारी दर्ज की है.
हालांकि यूएस में घरेलु हिंसा,नस्लभेद हमले और असमानता जैसी घटनाओं ने उसकी छवि को काफी नुकसान पहुंचाने का भी काम किया है.

World Powerful Nations 2018

2.रूस – इस सूचि में दूसरे स्थान पर रूस है जिसे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक माना गया है. वहीं सैन्य ताकत के मामले मे भी रूस भारी भरकम खर्च करता है . 2016 में रूस ने अपनी जीडीपी का 5.4 प्रतिशत रक्षा क्षेत्र में खर्च किया है.

इन सब के अलावा रूस के पिछले 4 सालों में वेस्टर्न देशों से रिश्ते कमजोर हुए हैं जिसकी बड़ी वजह क्रीमिया में रूस की बढ़ती दखलअंदाजी माना गया है.

World Powerful Nations 2018

3.चीन – दुनिया के ताकतवर देशों की लिस्ट में चीन का तीसरा स्थान है. चीन की अर्थव्यवस्था इस समय दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.

मगर फिर भी उसके यहां आज भी कई लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने के लिए मजबूर हैं.
रिपोर्ट के मुताबिक बेशक चीन का वैश्विक प्रभाव बढ़ा है मगर मानवाधिकारों, सेंसरशिप और प्रेस की आजादी के मामले में इसकी दुनिया भर में आलोचना भी हुई है.

germany

4. जर्मनी – इस साल जर्मनी ने यूके को पीछे करते हुए खुद एक रैंक उपर आ गया है. जर्मनी यूरोपीय संघ में सबसे अधिक आबादी वाला देश है साथ ही दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है.

World Powerful Nations 2018

5. यूके – पीछले साल चौथे स्थान पर रहने वाले यूके की रैकिंग ईयू से अलग होने के कारण गिरी है. इसकी राजधानी लंदन एक प्रमुख वित्तीय केंद्र है और ब्रिटिश साम्राज्य के माध्यम से प्राप्त देश का प्रभाव अभी भी अपने वैश्विक संघर्ष को बढ़ावा देता है.

World Powerful Nations 2018

6. फ्रांस – ये देश भी दुनिया की अर्थव्यवस्था में अच्छा खासा अपना वर्चस्व रखता है. पर्यटकों के लिहाज से दुनिया भर के सबसे ज्यादा लोगों की पसंद फ्रांस ही है.

हालांकि पिछले कुछ समय से ये देश आतंकवाद और बेरोजगारी की चुनौती का भी सामना कर रहा है.
World Powerful Nations 2018
demo pic

7. जापान – तकनीक के मामले में आगे रहने वाला जापान दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. ये देश दुनिया में सबसे बड़े कार उत्पादन, इलेक्ट्रोनिक्स और स्टील उत्पादन के मामले में भी शीर्ष पर है.

पढ़ें – World Refugee Day 2018 : दुनिया भर में 6.85 करोड़ शरणार्थी, अकेले भारत में हैं 3 लाख

8. इजरायल – पड़ोसी मुल्कों से खराब संबंध और केवल 80 लाख की आबादी वाला देश इजरायल ले अपनी तकनीकि ज्ञान की वजह से अंतराष्ट्रीय मंच पर खुद को काबिज किया है.

यूएस सहित कई अन्य मुल्कों से इसने अपने सबंध अच्छे स्थापित किए है.

9. सउदी अरब – इस देश की छवि हमेशा से अमीर मुल्क के रूप में बनी रही है. मुस्लिम लोगों का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल मक्का मदीना भी इसी देश में है.

इसके अलावा इसके तेल भंडार ने इसे हमेशा अंतराष्ट्रीय मंच पर महत्वता दिलाई है.

World Powerful Nations 2018

10. यूएई.– सउदी अरब की तरह संयुक्त अरब अमीरात ने अपने तेल भंडारण की वजह से पश्चिम देशों के बीच लोक्रप्रिय बना हुआ है. इस क्षेत्र में यूएई सबसे उदार देश है.

World Powerful Nations 2018

11. दक्षिण कोरिया – सामानों के निर्यात के मामले में दक्षिण कोरिया दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश बन गया है. इस वजह से बड़े पैमाने पर इसने विदेशी निवेश हासिल कर लिया है.

वहीं उत्तरी कोरिया के साथ संघर्ष का मतलब है कि इसे दुनिया की महाशक्तियों से समर्थन प्राप्त होना.

World Powerful Nations 2018

12. कनाडा – दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश कनाडा एक महत्वपूर्ण ऊर्जा निर्यातक देश है जहां तेल के बड़े भंडार हैं. इस देश की नीति बहुसांस्कृतिक है.

यही वजह है कि दुनिया भर के लोग यहां रोजगार के सिलसेल में रहते हैं. जिसमें बड़ी मात्रा में भारतीय सिख भी शामिल हैं.

World Powerful Nations 2018

13. ईरान – इस देश ने 2017 के मुकाबले सूचि में बढ़त बनाई है. इसने भी अपने तेल भंडारण के चलते कई अंतराष्ट्रीय देशों से संपर्क बनाए हैं.

यह एक सत्तावादी शासन द्वारा शासित देश है और इसकी जनता की दमन के लिए आलोचना भी की जाती रही है.

14. तुर्की – ये देश सालों से आतंकवाद से प्रभावित रहा ये. यूरोप और मध्य पूर्व के बीच बसा ये देश पड़ोसीा देशों के बीच होने वाले संघर्षों में भी पीसता है.

पढ़ें – विश्व में शांति के लिए पिछले 70 सालों में सबसे ज्यादा भारतीयों ने गंवाई जान – संयुक्त राष्ट्र
World Powerful Nations 2018
demo pic

15. भारत – भारत ने इस सूचि में 15वां स्थान हासिल किया है.रिपोर्ट में भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था बताया गया है.

मगर चीन की तरह इसे भी गरीबी से प्रभावित देश बताया गया है. हालांकि भारत को आईटी सेक्टर का महत्वपर्म केंद्र भी माना गया है.
भारत के बाद 16 वें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया,17वें पर स्वीट्जरलैंड,18वें पर इटली, 19वें पर स्वीडन,20वें पर कतर,21वें पर नीदरलैंड,22वें पर पाकिस्तान,23 वें पर स्पेन, 24वें पर सिंगापुर और 25वें पर मिस्त्र है.