Home खेल एशियाई चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान बनी...

एशियाई चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान बनी नवजोत कौर

SHARE
Asian Wrestling Championship

Asian Wrestling Championship : जापान की महिला पहलवान को 9-1 से हराया

Asian Wrestling Championship : खेल की दुनिया में शुक्रवार और शनिवार का दिन मानो भारत के नाम रहा, एक तरफ जहां भारत ने पहली बार खेले गए विश्व स्नूकर वर्ल्डकप का खिताब जीता तो वहीं दूसरी तरफ देश की एक बेटी ने महिला पहलवानी में हम सब का नाम रोशन किया है.

दरअसल भारत की नवजोत कौर सीनियर एशियाई चैंपियनपशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान बन गई हैं. उन्होंने एकतरफा मुकाबले में जापान की पहलवान को 9-1 से शिकस्त देते हुए यह मुकाबला जीता है.
बता दें कि इस रेसलिंग चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला किर्गिस्तान के बिश्केक में खेला गया जिसमें नवजोत ने 65 किलोग्राम फ्री-स्टाइल केटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है.
हालांकि शुरूआती मुकाबले में नवजोत थोड़ा ढ़ीला खेली मगर पहले राउंड में हार के बाद उन्होंने जबरदस्त वापसी करते हुए जापानी रेसलर के दांवपेच के अच्छे जवाब दिए. और आखिर में उन्होंने 65 किलोग्राम भार वर्ग में जापान की मिया इमाई को 9-1 से हराकर यह मेडल जीता.
यह भी पढ़ें – Gymnastics World Cup : 22 साल की अरुणा रेड्डी ने जिमनास्टिक वर्ल्ड कप में कांस्य जीत रचा इतिहास
बड़ी बात यह है कि नवजोत ने जिस प्रतियोगी को फाइनल में हराया उससे वह प्रतियोगिता का पहला ही मैच हार गई थी.
शुक्रवार को हुए फाइनल मुकाबले में नवजोत ने शानदार प्रदर्शन किया, जिससे यह मुकाबला एकतरफा हो गया.
नवजोत कौर ने इससे पहले 2013 में एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक, जबकि 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता था. वहीं फाइनल में मिली 9-1 की बड़ी जीत भी टूर्नामेंट का एक अपना नया रिकॉर्ड है.
अन्य खिलाड़ियों नें भी बढ़ाया मान
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में नवजोत कौर के अलावा देश की दूसरी महिला पहलवानों ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया है.
यह भी पढ़ें – Snooker World Cup : भारत ने पाकिस्तान को इस खेल में हराकर जीता एक और विश्वकप
जिसमें एक नाम ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक का भी है जिन्होंने इस चैंपियनशिप में 62 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में कजाखस्तान की अयालीम कासीमोवा को हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया है.
इस जीत से चैम्पियनशिप में भारत के पदकों की संख्या छह हो गयी जिनमें एक स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक हैं.
गौरतलब है की 50 किलोग्राम वर्ग के मुकाबले में विनेश फोगाट ने भी रजत पदक जीता है. उन्हें फाइनल मुकाबले में चीनी पहलवान चुन ली से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था जबकि उनकी बहन संगीता फोगाट ने 59 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता है.