Home खेल CWG 2018 Last Day : कॉमनवेल्थ खेलों के आखिरी दिन भी भारत...

CWG 2018 Last Day : कॉमनवेल्थ खेलों के आखिरी दिन भी भारत ने मारी बाजी, कुल 66 पदकों के साथ खत्म किया सफर

SHARE
CWG 2018 Last Day

CWG 2018 Last Day : अंकतालिका में मिला तीसरा स्थान

CWG 2018 Last Day : आज ऑस्ट्रेलिया में चल रहे गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खोलों का समापन हो गया, भारत ने अपने इस सफर में कुल 66 पदकों पर कब्जा किया.

खेल के आखिरी दिन गोपीचंद के चेलों ने अपना सिक्का जमाया और साबित किया कि इस खेल में अब भारत अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर है. महिला सिंगल्स में जहां दो भारतीय आमने –सामने थे तो पुरुष सिंगल्स में श्रीकांत दिग्गज ली चोंग वेई से हुआ.
इसके अलावा आखिरी दिन टेबल टेनिस से भी खुशखबरी मिली और अचंत शरत ने ब्रॉन्ज जीता.
यह भी पढ़ें – CWG 2018 : विश्व नंबर- 3 पीवी सिंधु को हराकर साइना नेहवाल ने जीता गोल्ड मेडल, तीसरी बार फाइनल में दी मात
सिंधु-सायना का महामुकाबला
बेडमिंटन के सिंगल्स के फाइनल में भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल आमने सामने थीं. इस मुकाबले में भारत के लिए गोल्ड और सिल्वर पहले से ही पक्के थे, लेकिन लोगों की नजरें इस बात पर थीं कि दोनों भारतीय स्टार में से बाजी किसके हाथ लगती है. लेकिन इस कडे़ मुकाबले में साइना नेहवाल एक बार फिर पीवी सिंधु पर भारी पड़ीं.
लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सायना नेहवाल ने हमवतन और रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पी.वी सिंधु को सीधे गेम्स में 21-18, 23-21 हराकर गोल्ड जीत लिया.
श्रीकांत
21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के बैडमिंटन सिंगल्स के फाइनल में किदांबी श्रीकांत को हार का सामाना करना पड़ा. उन्हें मलेशिया के वर्ल्ड नंबर-7 ली चोंग वी ने 19-21, 21-14, 21-14 से मात दी.
दुनिया के नंबर वन शटलर श्रीकांत को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. बता दें कि श्रीकांत अब तक किसी भी कॉमनवेल्थ गेम्स में बैडमिंटन के सिंगल्स इवेंट में गोल्ड नहीं जीत पाए हैं. लेकिन, उन्होंने मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है.
सात्विक रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी
भारतीय शटलर सात्विक रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी बैडमिंटन पुरूष डबल में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया है.फाइनल में भारत का मुकाबला यूके के मार्कस एलिस, क्रिस लैंग्रिज के साथ था.
यूके के दोनों शटलर पहले सेट से ही इस भारतीय जोड़ी पर भारी पड़ते नजर आ रहे थे. इंगलिश जोड़ी ने बेहतर तालमेल दिखाया जिसका जवाब भारतीय शटलर के पास नहीं थी, यूं कहे कि यूके की टीम जिस तरह मैच में खेली वो सच में गोल्ड के लिए पूरी दावेदार थी.
यह भी पढ़ेंकॉमनवेल्थ खेलों के 9वें दिन भारतीय खिलाडियों ने तोड़ें कई रिकार्ड, मेडल की कुल संख्या 42 पहुंची
जोशना चिनप्पा औऱ दीपिका पल्लीकल
भारतीय महिला स्क्वॉश जोड़ी दीपिका पल्लीकल कार्तिक और जोशना चित्नप्पा की जोड़ी को अंतिम दिन महिला युगल के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. यानि ये जोड़ी गोल्ड मेडल जीतने से चूक गई.
जोशना-दीपिका की जोड़ी को गोल्ड मेडल के मुकाबले में न्यूजीलैंड की जोले किंग और अमांडा लैंडर्स मर्फी की जोड़ी से हार मिली, लिहाजा इस जोड़ी को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. जोले और मर्फी की जोड़ी ने 21 मिनट तक चले मैच में दीपिका-जोशना की जोड़ी को 11-9, 11-8 से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.
अचंत शरत कमल
अचंत शरत ने टेनिस सिंगल्स के मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल जीता. अचंत ने इंग्लैंड की सैमुअल वॉर्खर को 4-1 से हराया.