Home खेल India tour of South Africa : साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय क्रिकेट...

India tour of South Africa : साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के साथ क्या कुछ हुआ खास, जानिए

SHARE
India tour of South Africa
pic courtesy - icc

India tour of South Africa : महिला और पुरुष दोनों टीमों को मिली सफलता

India tour of South Africa : तीनों क्रिकेट फारमेट में साउथ अफ्रीका खेलने पहुंची भारतीय टीम के लिए यह दौरा बड़ा खास रहा.

यहां भारतीय टीम ने कई नए रिकार्ड्स बनाकर प्रशंसकों का दिल जीता तो वहीं कुछ खराब खेल के कारण आलोचकों के निशाने पर भी रहे.
भारत और साउथ अफ्रीका के दौरे की शुरुआत सबसे पहले टेस्ट सीरीज से हुई. श्रीलंका से सीरीज जीतने के बाद विश्वास से भरी टीम साउथ अफ्रीकी दौरे पर जाकर लड़खड़ाते हुए तीन में से पहले दो टेस्ट गवां दिए.
 भारत केपटाउन में पहला टेस्ट 72 रनों से हारा वहीं सेंचुरियन में दूसरे टेस्ट 135 रनों से हार मिली. दोनों ही मुकाबलों में भारत के बल्लेबाज फ्लॉप रहे पर गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाया.
इसके बाद आखिरी टेस्ट में भारत ने शानदार कमबैक करते हुए 63 रनों से जीत हासिल की और क्लीन स्वीप के खतरे को टाल दिया.
क्या था खास
भारतीय टीम ने आखिरी टेस्ट में जीत हासिल करके टेस्ट गदा अपने पास रखने में कामयाब रही. जोहानसबर्ग में जीत के बाद कोहली की टीम के 121 अंक हो गए जो दूसरी बार प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा बरकरार रखने के लिए काफी थे.
वनडे सीरीज
भारत ने आखिरी टेस्ट में जो जीत हासिल की उसी की बदौलत वनडे में भी टीम पूरे आत्मविश्वास के साथ उतरी.
भारत ने शुरुआती तीन वनडे मैच जीतकर यह तो तय कर दिया कि वह सीरीज हारेगी नहीं पर उसे इतिहास रचने के लिए अभी भी थोड़े इंतजार की जरूरत थी.
सीरिज को क्लीन स्वीप से अपने नाम करने के इंतजार में टीम इंडिया को तब झटका लगा जब चौथे मैच में बारिश की वजह से पड़े खलल के कारण साउथ अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग  में खेला गया चौथा वनडे जीत लिया. इसके बाद भारतीय टीम ने बचे हुए दोनों वनडे मैच जीतकर अफ्रीकी जमीं पर इतिहास रच दिया.
क्या था खास
साल 1992-93 से भारतीय टीम साउथ अफ्रीका का दौरा कर रही है. लेकिन 25 साल के इस सफर में टीम इंडिया कभी भी इस धरती पर कोई भी सीरीज जीतने में कामयाब नहीं रह सकी थी. लेकिन भारतीय टीम ने यह सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया.
इस दौरे पर पहले दो टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया ने तीसरा टेस्ट जीतकर जिस लय को हासिल किया वह वनडे सीरीज में भी बरकरार रही.हालांकि पहले तीन मैच जीतकर जब चौथे मैच में भारत हार गया  तो जीत का उसका सिलसिला जरूर टूट गया था लेकिन थमा नहीं.
कोहली को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया.
गौरतलब है कि इस सीरीज के शुरू होने से पहले विराट कोहली के नाम साउथ अफ्रीका की धरती पर एक भी वनडे शतक नहीं था लेकिन इस वनडे सीरीज में तीन शतक जड़कर कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.
यहीं नहीं बतौर कप्तान तीन बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब हासिल करके उन्होंने अजहरुद्दीन की बराबरी भी कर ली है. अब उनसे आगे बस एमएस धोनी हैं जिन्हें चार बार यह खिताब मिल चुका है.
टी20 सीरीज
केपटाउन में टीम इंडिया को जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था तो शायद ही किसी ने सोचा होगा कि इसी केपटाउन में टीम इंडिया इस 50 दिन के दौरे का अंत शानदार तरीके से करेगी.
पहले दो टेस्ट हारने के बाद तीसरे टेस्ट में भारत ने जीत की जो लय पकड़ी वह वनडे सीरीज के बाद टी20 सीरीज में भी बरकरार रही.भारत ने टी20 सीरीज की शुरआत भी जीत के साथ की.
 भारत ने पहला टी20 28 रनों से अपने नाम किया जिसमें आखिरी लम्हों मे अहम विकेट हासिल करके भुवनेश्वर ने भारत को जीत दिलाई.
इसके बाद दूसरे टी20 में साउथ अफ्रीका ने पलटवार किया और छह विकेट से मुकाबला जीत लिया. लेकिन आखिरी टी20 में एक बार फिर दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दी मगर इस बार बाजी भारत ने मारी.
India tour of South Africa
pic courtesy – icc
महिला क्रिकेट
बता दें कि साउथ अफ्रीका में ही पुरुषों के साथ महिला टीम भी क्रिकेट के मैदान पर जंग लड़ रही थी और भारतीय पुरूष टीम की तरह वह भी इतिहास रचने में कामयाब रही.
भारतीय महिला टीम ने वनडे सीरीज के बाद 3-1 से टी20 सीरीज भी अपने नाम कर ली है और इसी के साथ ये टीम साउथ अफ्रीका में दो सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम भी बन गई.
इस टूर्नामेंट में कप्तान मिताली राज प्लेयर ऑफ द सीरीज रहीं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus