Home टेक न्यूज़ Akshaya Shanmugam : नशा छुडाने के लिए देश की इस लड़की ने...

Akshaya Shanmugam : नशा छुडाने के लिए देश की इस लड़की ने बनाई डिवाइस, फोर्ब्स की सूची में मिली जगह

SHARE
Akshaya Shanmugam
अक्षया

Akshaya Shanmugam : स्मार्टवॉच की तरह काम करती है डिवाइस

Akshaya Shanmugam : चेन्नई की 29 साल की अक्षया शानमुगम को स्वास्थ्य क्षेत्र में सेवा करने के लिए फोर्ब्स ने अपनी 30 अंडर 30 की सूची में जगह दी है.

अक्षया जो कि लुममे लैब्स की सीईओ भी हैं, इन्होंने धुम्रपान करने वालों की आदत छुड़वाने के लिए एक सॉफ्टफेयर तैयार किया है.
 चेन्नई की अन्ना यूनिवर्सटी से इलेकट्रिकल इंजनियरिंग में बैचलर्स करने के बाद अक्षया ने मासचुसेट्स यूनिवर्सटी से मास्टर्स और पीएचडी की डिग्री हासिल की है.
पढ़ाई पूरी करने के बाद नवंबर 2015 में उन्होंने यूमास और याले के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर लुमे लैब्स बनाई थी जिसकी सीईओ खुद अक्षया शानमुगम हैं.
दरअसल लुममे लैब्स के वैज्ञानिकों का मिशन था कि वह एक ऐसी टेक्नोलोजी बनाए जो धुम्रपान के आदी लोगों को धुम्रपान छुड़वाने में मदद करे. इसे साथ ही वह लोग उसे आसानी से वहन भी कर सके.
यह भी पढ़ें – Inclov Mobile App : दिव्यांगों के लिए बने इस खास डेटिंग ऐप से जीवनसाथी तलाशने में मिल रही मदद
कैसे काम करती है डिवाइस
यह डिवाइस दिखने में स्मार्टवॉच की तरह है जिसे हाथ की कलाई पर बांधा जाता है.
व्यक्ति द्वारा हाथ पर बांधने के बाद यह डिवाइस ऑटोमेटिकली उसके सेंस, व्यवहार, सोशल इंटरेक्शन को पढ़ लेता है और इसके विपरीत काम करता है.
आपको जानकार हैरानी होगी कि व्यक्ति के धुम्रपान करने का मन बनाने से पहले ही यह डिवाइस अपने आप ही छह मिनट पहले एक नोटिफिकेशन भेज कर उस व्यक्ति को बताता है कि वह सिगरेट ना पिए.
यह भी पढ़ें India’s Powerful Women : जानिए, उन शक्तिशाली भारतीय महिलाओं को जिन्हें फोर्ब्स ने अपनी लिस्ट में जगह दी
आपको बता दें कि लुमे ने स्वास्थ्य सेवा के लिए अब तक 1.7 मीलियन डॉलर को फंड एकत्रित किया है. हालांकि अभी तक इसे किसी भी प्रकार का चिकित्सा प्रमाण पत्र नहीं मिला है लेकिन कंपनी का अनुमान है कि यह आने वाले साल तक बाजार में पूरी तरह से उपलब्ध होगा.
वहीं अक्षया का मानना है कि उनकी इस डिवाइस का कॉरपोरेट कंपनियों में कर्मचारी वेलनस प्रोग्राम के तहत अच्छा प्रयोग किया जा सकता है .
फोर्ब्स की लिस्ट का हिस्सा बनने के बाद अक्षया ने सोशल मीडिया पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा कि मेरे लिए यह एक खुशी का पल है आर इससे आने वाले समय में बहुत बदलाव होगा.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus