Home टेक न्यूज़ दुनिया के तीन देशों ने आसमान में बढ़ाई ताकत, भारत व चीन...

दुनिया के तीन देशों ने आसमान में बढ़ाई ताकत, भारत व चीन में बैलेस्टिक मिसाइल के साथ अमेरिका का सबसे छोटा रॉकेट सफलतापूर्वक लांच

SHARE
India Agni-I Missile

India Agni-I Missile : भारत में अग्नि 1 और चीन में मिड-कोर्स मिसाइल के साथ अमेरिका ने फोल्कन हैवी रॉकेट आज लांच किया.

India Agni-I Missile : पिछले कुछ सालों से दुनिया भर में वैज्ञानिकों द्वारा नई तकनीकों की खोज ने एक क्रांति सी ला दी है.

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए आज विश्व के तीन बड़े देशों ने अपनी अंतरिक्ष की कृत्रिम फौज में बढ़ोतरी की है.
जहां एशिया के दो देश भारत और चीन ने अपने नए परमाणु हथियार विकसित कर सफल परीक्षण किए हैं तो वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने भी एक अद्भुत रॉकेट लॉन्च किया है.
यह भी पढें – फोर्ब्स की टॉप 30 लिस्ट में भूमि,हरमनप्रीत और जसप्रीत ने बनाई जगह, जानिए और किन हस्तियों के नाम हैं शामिल
भारत की स्वदेशी मिसाइल अग्नि-1 हुई लॉन्च
भारत ने आज यानि की मंगलवार को एक और देश में विकसित की गई अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का  सफल परीक्षण किया.
भारतीय सेना के स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड ने ओडिशा तट से सटे अब्दुल कलाम द्वीप से इस मिसाइल का टेस्ट किया गया.
इस मिसाइल की मारक क्षमता 700 किलोमीटर से अधिक है और यह 15 मीटर लंबी व 12 टन वजनी है.  इस मिसालइल की खास बात यह है कि ये एक क्विंटल भार के परमाणु को ले जाने में सक्षम है साथ ही इसे रेल और सड़क दोनों तरह के मोबाइल लॉन्चर्स से छोड़ा जा सकता है.
चीन ने किया मिड-कोर्स मिसाइल का सफल परीक्षण
आज के दिन चीन ने भी एक और मिसाइल रोधक प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. चीन के रक्षा मंत्रालय की जानकारी के अनुसार उसने मंगलवार को मिड-कोर्स एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का सफल परीक्षण किया.
चीन के रक्षा मंत्री ने इसे अपनी सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम बताते हुए कहा कि यह परीक्षण किसी देश को लक्ष्य करके नहीं किया गया बल्कि यह परीक्षण रक्षात्मक है और इसका उद्देश्य किसी देश को निशाना बनाना नहीं है.
बता दें कि चीन के इस भूमि आधारित इंटरसेप्टर मिसाइल का इस्तेमाल दुसरी मिसाइल को पृथ्वी के वायुमंडल से बाहर रास्ते में ही मार गिराने में किया जाता है.
यह भी पढ़ें – ISRO Scientist Engineer Recruitment 2018 : इंजीनियरों के लिए ISRO में निकली 106 वैज्ञानिक पदों पर भर्ती , ऐसे करें अप्लाई
अमेरिका ने बनाया सबसे छोटा और हल्का रॉकेट
विज्ञान और तकनीकि में सबसे आगे रहने वाले अमेरिका ने भी इसी मंगलवार को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट  लॉन्च कर दिया है. इसका नाम फोल्कन हैवी रॉकेट है और इसे अमेरिका की निजी कंपनी स्पेसएक्स ने लॉन्च किया है.
आपको बता दें कि इसका पहला टेस्ट फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में हुआ था वहीं इस लॉचिंग के बाद स्पेस फ्लाइट की कीमत में कमी आएगी.
इसमें लॉन्च किया गया रॉकेट ऑर्बिट में अपने भार को छोड़कर धरती पर सुरक्षित लैंडिंग करता है. वहीं इस तकनीक के सफल प्रयोग में रूसी, जापानी और यूरोपिय स्पेस एजेंसियां काम कर रही हैं. हालांकि वह अभी टेस्टिंग स्टेज में ही हैं.