Home टेक न्यूज़ घर में लगी LED बल्ब से मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट, टेस्टिंग में सफल...

घर में लगी LED बल्ब से मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट, टेस्टिंग में सफल हुई भारत सरकार

SHARE
LiFi Technology
toc

LiFi Technology : हर क्षेत्र में पहुंच सकेगी इंटरनेट की कनेक्टिविटी

LiFi Technology : इस नई टेक्नोलॉजी से एक किलोमीटर तक के दायरे में 10GB प्रति सेंकड की हाई-स्पीड से चला सकेंगे इंटरनेट…

डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में जुटी भारत सरकार ने एक ऐसी नई तकनीक इजात की है, जिसमें घर की दीवार पर लगी LED बल्ब से आप हाई-स्पीड इंटरनेट चला सकते हैं.

हाल ही में एक प्रोजेक्ट के तहत भारतीय सूचना प्रसारण मंत्रालय ने इस तकनीक का सफल परीक्षण किया है जिसे Li-Fi(लाइट फिडेलिटी) का नाम दिया गया है.
इस नई तकनीक को लेकर सरकार का ऐसा मानना है कि ये देश के ऐसे इलाकों के लिए वरदान साबित होगी जहां बिजली तो है लेकिन इंटरनेट पहुंचना मुमकिन नहीं हो पाया है.
Li-Fi की इस तकनीक के जरिए एक किलोमीटर तक के क्षेत्र में 10GB प्रति सेकंड की स्पीड से इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा.
इसमें डेटा ट्रांसमिशन वाले एलईडी बल्ब और लाइट स्पेक्ट्रम की मदद से आमतौर पर वाईफाई के जरिए आप एक कमरे या फिर एक अपार्टमेंट को आराम से कनेक्ट कर सकेंगे.
वहीं इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अस्पतालों को कनेक्ट करने के लिए भी किया जा सकेगा. जहां इंटरनेट सिगनल ना होने के चलते डॉक्टरों के बीच संपर्क टूट जते हैं.
साथ ही इस टेक्नोलॉजी से अंडरवॉटर कनेक्टिविटी भी मुहैया करार्इ जा सकेगी.
इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहीं ऑटोनॉमस साइंटिफिक बॉडी एजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क (ERNET) की डायरेक्टर जनरल नीना पाहुजा का कहना है कि Li-Fi का इस्तेमाल स्मार्टसिटीज में किया जा सकता है जो मॉडर्न सिटी मैनेजमेंट के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स थीम पर बनाई जा रही हैं.
बता दें कि लाई-फाई तकनीक की खोज 2 साल पहले यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग में मोबाइल कम्युनिकेशन के प्रफेसर हैरल्ड हास ने की थी.
इस पायलट प्रोजेक्ट को क्लोज एनवायरमेंट में शुरू किया गया था. तब से गूगल और नासा जैसे ऑर्गनाइजेशंस भी इस टेक्नोलॉजी को बनाने के लिए प्रयासरत हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus