Home टेक न्यूज़ WhatsApp New Feature : व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को एक साथ देने जा...

WhatsApp New Feature : व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को एक साथ देने जा रहा कई फीचर्स का तोहफा, आपने जाने क्या ?

SHARE
whatsapp new feature

WhatsApp New Feature : डिजिटल पेमेंट, यू-ट्यूब और जी-मेल से जुड़ी है ये सेवाएं

WhatsApp New Feature : दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मेसेजिंग ऐप WhatsApp जल्द ही अपने करोड़ों यूजर्स की सुविधा के लिए कई सारे बदलाव करने जा रहा है.

आइए जानते हैं क्या हैं ये फीचर्स और कब होंगे लाइव.
WhatsApp से कर सकेंगे UPI पेमेंट
WhatsApp का ये पेमेंट फीचर काफी दिनों से लोगों की सुर्खियों में छाया हुआ था मगर अब लंबे समय से रहस्य बने इस फीचर की लांचिग का समय उजागर हो चुका है.
कंपनी के मुताबिक WhatsApp पेमेंट का ये नया ऑप्शन भारत में अगले महीने यानि की फरवरी महीने से लाइव हो जाएगा. फिलहाल ये कुछ यूजर्स के साथ टेस्टिंग के आखिरी चरण में है.
आपको बता दें कि WhatsApp ने भारत के कुछ बड़े बैंकों के साथ मिलकर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) बेस्ड पेमेंट प्लेटफॉर्म इंटीग्रेट करने का काम शुरू किया था. जिसके तहत कंपनी ने AXIS , HDFC,ICICI और SBI जैसे बड़े बैंको से साझेदारी की हुई है.
यह भी पढ़ें – Whats App Live Sharing : व्हॉट्स ऐप का ये नया फीचर करेगा आपकी जासूसी
कैसे करेगा UPI फीचर काम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पेमंट फीचर को एक अटैचमेंट सेक्शन से जोड़ा जाएगा जिससे यूजर्स उसी विंडो पर पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे.
टेक्स्ट मेसेज की तेजी से आसानी से पैसे भेजने की सुविधा में डेटा को सेफ रखने के लिए कई लेवल पर यूजर को एनक्रिप्शन सुनिश्चित करना होगा.
WhatsApp में आयेगा Gmail जैसा फीचर
UPI के अलावा WhatsApp एक नए फीचर को भी अपने ऐप में जोड़ने जा रहा है. इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी अनजान सेंडर को स्पैम मार्क कर सकेंगे. साथ ही स्पैम मेसेज भेजने वालों को रिपोर्ट या ब्लॉक भी कर पाएंगे.
ये फीचर अगले अपडेट वर्जन 2।17।430 में आएगा. जो iOS और एंड्रॉयड दोनों ही यूजर्स के लिए डेवलप किया जा रहा है.
यह भी पढ़ें – भारत में लॉन्च हुआ Samsung Galaxy On7 Prime, जानें कीमत और फीचर्स
WhatsApp पर चलेंगे यूट्यूब वीडियो
वहीं अपने तीसरे अपटेड में यूज़र्स को आसानी से व्हॉट्सऐप में ही यूट्यूब वीडियो देख सकने वाले फीचर भी कंपनी इंटीग्रेट करने जा रही है.
व्हॉट्सऐप के अंदर यूट्यूब इंटीग्रेट फीचर आने के बाद यूज़र्स अब व्हॉट्सऐप पर ही चैट करने के भेजे गए यूट्यूब विडियो के लिंक को देख सकेंगे. इसके लिए उन्हें अब यूट्यूब ऐप या ब्राउज़र पर जाने की जरुरत नहीं होगी.
इस नए फीचर में चैट में आए यूट्यूब लिंक को क्लिक करने के बाद वीडियो के लिए एक पॉप-अपविंडो ओपन होगी, जिसमे वह वीडियो आराम से प्ले हो सकेगा.
हालांकि यूट्यूब इंटीग्रेशन का यह फीचर फिलहाल सिर्फ iOS यूज़र्स के लिए आया है, लेकिन उम्मीद है कि व्हॉट्सऐप जल्द ही एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए भी यह फीचर लेकर आएगा.
यह भी पढ़ें – Train Lower Berth : ट्रेनों मे नीचे की बर्थ बुक कराने पर यात्रियों को देना पड़ सकता है अधिक पैसा
Whatsapp पर कर सकेंगे खरीददारी
फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने बुधवार को व्हॉट्स ऐप का नया बिजनेस ऐप भी लांच कर दिया है. इस नए ऐप की मदद से अब जल्द ही यूजर्स घर का राशन, कपड़े, दूध आदि सामान भी खरीद सकेंगे.
इस ऐप को आज यानि की 19 जनवरी 2018 को दुनिया के विभिन्न देशों में लाइव कर दिया गया है.
बता दें कि फिलहाल के लिए इस ऐप को केवल इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, यूके और अमेरिका में रहने वाले लोग ही डाउनलोड कर सकेंगे.