Home टेक न्यूज़ डाटा चोरी के शक में फेसबुक ने हटाए 200 ऐप, क्विज ऐप...

डाटा चोरी के शक में फेसबुक ने हटाए 200 ऐप, क्विज ऐप से भी 30 लाख जानकारियां हुई लीक

SHARE
Facebook Data Leak Apps

Facebook Data Leak Apps : My Personality क्विज ऐप खेलने वाले 30 लाख लोगों का डाटा चोरी का नया मामला आया सामना

Facebook Data Leak Apps : यूजर्स का डाटा लीक करने का आरोप झेल रही सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक अब लोगों का दोबारा भरोसा पाने के लिए ताबतोड़ कई कड़े कदम उठा रही है.

इसी क्रम में आज फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी कर गलत इस्तेमाल करने वाले 200 ऐप को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है.
इस बारे में फेसबुक के उपाध्यक्ष इमे आर्किलबोंग ने बयान जारी कर बताया कि डेटो चोरी को रोकने के लिए उनकी कंपनी तेजी से काम कर रही है. उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों की टीम द्वारा करीब हजारों ऐप्स की जांच की गई है जिसमें से इन 200 को तुरंत हटाने का फैसला लिया गया है.
हालांकि इमे ने यह भी कहा कि इन ऐप्स द्वारा डाटा के दुरुपयोग करने की जांच अभी जारी है.अगर इन ऐप्स द्वारा डाटा चोरी करने के पर्याप्त सबुत मिलते हैं तो फेसबुक द्वारा इसे हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा और इसकी सूचना लोगों को भी दी जाएगी.
यह भी पढ़ें – Facebook Data Leak : जानें कैसे, फेसबुक हमारे निजी डाटा में सेंध लगाकर सियासी दलों को पहुंचा रहा फायदा
गौरतलब है कि ब्रिटेन की कंपनी कैंब्रिज ऐनालिटिका द्वारा फेसबुक के करीब 8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा गलत तरीके से हासिल करने और दूसरे को फायेदा पहुंचाने के लिए किया गया था, जिसके कारण फेसुक को लोगों की काफी आलोचना झेलनी पड़ी.
इतनी बड़ी संख्या में डाटा चोरी की घटना के सामने आने के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने खुद यूजर्स का डाटा इस्तेमाल करने वाले ऐप की पड़ताल कर उसे हटाने की बात कही थी.
क्विज ऐप से भी हुआ 30 लाख लोगों का डाटा लीक
अंतराष्ट्रीय वेबसाइट द न्यू साइंटिस्ट पर छपि एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक पर My Personality क्विज ऐप खेलने वाले 30 लाख लोगों का डाटा चोरी कर उसे एक वेबसाइट पर पब्लिश करी गई थी. जहां से को कोई भी अनाधिकृत कंपनी या व्यक्ति उसे हासिल कर सकता था.
बता दें कि इसमें यूजर्स की उम्र, लोकेशन व रिलेशनशीप स्टेटस जैसी जानकारियां शामिल थी. वहीं हैरनी की बात यह है कि इस ऐप का एक्सेस फेसबुक कर्मचारी और टेक कंपनियों समेत कुल 200 लोगों के पास था.