Home टेक न्यूज़ India Internet User : भारत में सिर्फ 25 फीसदी ही लोग कर...

India Internet User : भारत में सिर्फ 25 फीसदी ही लोग कर रहें इंटरनेट का इस्तेमाल – सर्वे

SHARE
India Internet User
demo pic

India Internet User : 80 % भारतीयों को फेसबुक, ट्वीटर के बारे में नहीं पता

India Internet User : आज कल हम कहीं भी घर से बाहर निकलते हैं तो हमे ज्यादातर लोग हाथ में मोबाइल लिए इंटरनेट चलाते दिख जाते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी खुद भारत को डिजिटल बनाने के लिए लोगों को इंटरनेट का इस्तेमाल करने की अपील करते रहते हैं.
लेकिन हाल में आई एक रिपोर्ट ने इस मामले में देश की जमीनी हकीकत कुछ और ही बता डाली है.
दरअसल अमेरिकी शोध संस्था प्यू रिसर्ज ने अपनी एक रिपोर्ट तैयार की जिसमें उसने कहा है कि भारत मे अभी भी सिर्फ 25 फीसदी वयस्क ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.
बता दें कि संस्था ने साल 2017 में किए गए सर्वे के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार की है.
पढ़ें – World Refugee Day 2018 : दुनिया भर में 6.85 करोड़ शरणार्थी, अकेले भारत में हैं 3 लाख
दनिया भर के 37 देशों में किए गए सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा दक्षिण कोरिया के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, वहां पर ये प्रतिशत 96% है.
हालांकि भारत में पिछले 4 सालों में लोगों के बीच स्मार्टफोन की संख्या बढ़ी है. साल 2013 में जहां 12 फीसदी एडल्टस के पास ही स्मार्टफोन था वो 2017 में बढ़कर 22 फीसदी पहुंच गया है.
80 % भारतीयों को फेसबुक, ट्वीटर का नहीं पता
रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अब भी लगभग 80 फीसदी आबादी को यह नहीं पता कि सोशल मीडिया क्या होता है.
हालांकी अगर पिछले के सालों से तुलना की जाए तो सोशल मीडिया के प्रयोग में भी इजाफा हुआ है.
2013 केवल 8 फीसदी भारतीय ही सोशल मीडिया यानि की फेसबुक, ट्वीटर का इस्तेमाल करते थे लेकिन 2017 में ये प्रतिशत बढकर 20 % हो गई है.
विकासशील और विकसित देश के बीच अंतर हुआ कम
कहते हैं इंटरनेट कभी किसी एक देश तक सीमित नहीं हो सकता है. ये एक अथाह समुद्र है जिसमें सभी देश समाए हुए हैं. हां ये सच है कि इन देशों के लोगों के बीच इंटरनेट की पहुंच में अंतर जरूर हो सकता है.
विकसित देशों में जहां ज्यादा लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं तो वहीं विकासशील देशों में धीरे धीरे लोग इसे अपनी जिंदगी में उपयोग में ला रहे हैं.
पढ़ें – Nuclear Weapons Report 2018 : परमाणु हथियारों की संख्या में पाकिस्तान और चीन से पीछे है भारत
रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर के करीब 17 विकसित देशों की 87 फीसदी आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं. तो वहीं 19 विकासशील देशों की 64 फीसदी आबादी तक इंटरनेट की पहुंच हो सकी है.
2015-16 में जब उभरते हुए यानि की विकासशील देशों के वयस्क लोगों के बीच सर्वे किया गया था तो उसमें यह बात सामने आई थी कि 10 में से सिर्फ चार एडल्ट्स ही सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल करते हैं.
लेकिन 2017 में यह आंकड़ा बढ़कर 57 फीसदी पर पहुंच गया है, इसका मतलब साफ है कि उभरते हुए देशों में भी अब लोग इंटनेट के प्रति अपनी रूचि दिखाने लगे हैं.