Home टेक न्यूज़ Jio Payments Bank : रिलाइंस ने जियो पेमेंट बैंक की सेवाएं करी...

Jio Payments Bank : रिलाइंस ने जियो पेमेंट बैंक की सेवाएं करी शुरू, घर बैठे मिलेगें यह फायदे

SHARE
Jio Payments Bank

Jio Payments BankRBI की मंजूरी से रिलायंस Jio ने पेमेंट बैंक को आज हरी झंडी दे दी है, जानें क्या क्या मिलेंगे फायदे

Jio Payments Bank : रिलायंस जियो ने टेलीकॉम सेक्टर में मिली सफलता के बाद अब पेमेंट बैंक सेक्टर में भी अपना कदम बढ़ा लिया है.
भारतीय रिजर्व बैंक की जानकारी के अनुसार रिलायंस कंपनी ने जियो पेमेंट बैंक के जरिए आज यानि 3 अप्रैल, 2018 से भुगतान बैंक के रूप में ऑपरेशन शुरू कर दिया है.
आपको बता दें कि जियो के पेमेंट बैंक ऑपरेशन से मौजूदा एयरटेल और पेटीएम बैंकिंग को कड़ी टक्कर मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.
गौरतलब है कि रिलायंस उन 11 कंपनी आवेदकों में से ही एक है जिन्हें अगस्त, 2015 में पेमेंट्स बैंक की शुरूआत करने के लिए सैद्धान्तिक मंजूरी दी गई थी. जिसके चलते भारती एयरटेल ने नवंबर, 2016 में सबसे पहले पेमेंट बैंक शुरू कर दिया था.
यह भी पढ़े Airtel अपने ग्राहकों को दे रहा है फ्री 1000GB डाटा का धमाका ऑफर
वहीं पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा मई 2017 और फिनो पेमेंट बैंक ने पिछले साल जून में पेमेंट बैंक की सेवा शुरू करी थी.
यही नहीं आइडिया भी पेमेंट्स बैंक सुविधा को हाल ही फरवरी में शुरू कर चुका है.
क्या मिलेंगे फायदे
बता दें कि जियो के पेमेंट बैंक में कोई भी अपना सेविंग अकाउंट आसानी से खुलवा सकता है. इस अकाउंट में 1 लाख रुपये तक की राशि जमा कराई जा सकती है और साथ ही ये पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड भी जारी करेंगे.
जियो की इस पेमेंट बैंक से 5-6 कर्मचारियों वाले व्यापारियों के लिए सैलरी अकाउंट खुलवाने की भी व्यवस्था की गई है. इस तरह जीओ की पेमेंट बैंक सेवाएं आपको बैंकिग, स्मार्टफोन्स के जरिए ऑनलाइन बैंक की सुविधा देगा जिससे आपको बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे.