Home टेक न्यूज़ मोबाइल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में सैमसंग और नोकिया के साथ कई कंपनियों ने...

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में सैमसंग और नोकिया के साथ कई कंपनियों ने लॉन्च किये अपने धमाकेदार स्मार्टफोन

SHARE
Mobile World Congress 2018

Mobile World Congress 2018 : स्मार्टफोन बाजार में नोकिया की जबरदस्त वापसी

Mobile World Congress 2018 : बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में विश्व की दिग्गज मोबाइल कंपनीयों ने कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं. जिसमें सैमसंग, नोकिया और वीवो जैसी खास कंपनियां भी शामिल हैं.
आइए, आपको बताते हैं कि इस इंवेट में कौन-कौन से नए स्मार्टफोन पेश किए गए.
नोकिया के 5 स्मार्टफोन मार्केट में उतरे
नोकिया ने पांच स्मार्टफोन को लॉन्च किया है, जिसमें तीन फोन एंड्रॉयड ओरियो डिवाइस और एक स्मार्टफोन एंड्रॉयड ओरिया गो एडिशन पर काम करेगा.
इसके साथ ही एचएमडी ग्लोबल ने अपने आइकॉनिक नोकिया 8110 4जी फोन को भी पेश किया है. साथ ही कंपनी ने नोकिया 6, नोकिया 1, नोकिया 7 प्लस और नोकिया 8 स्मार्टफोन से पर्दा उठाया.
बहरहाल, नोकिया 6 की खासियत की बात करें तो ये स्मार्टफोन iphone x को चुनौती देगा. वहीं दूसरी तरफ Nokia 8 irocco को स्टैनलैस स्टील बॉडी के साथ उतारा गया है, जिस पर पानी और धूल का कोई असर नहीं होगा.
यह भी पढ़ें – दमदार बैटरी के साथ Moto Z2 Force स्मार्टफोन के लिमिटेड एडिशन भारत में लॉन्च
सैमसंग ने दो वेरिएंट पर रखा फोकस 
सैमंसग ने भी इस इवेंट में अपने नेक्स्ट जनरेशन स्मार्टफोन Samsung Galaxy S9 और Galaxy S9+ को लॉन्च कर दिया है. दोनों स्मार्टफोन को खास फीचर्स के साथ पेश किया गया है जिसकी प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है.
इन दोनों स्मार्टफोन्स को 10nm 64 बीट ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ ग्राहकों के लिए पेश किए गए हैं. Samsung Galaxy S9 और Galaxy S9+ दोनों स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8 ओरियो में काम करेंगे.
हुवावे ने मेटबुक किया लांच
वहीं इस इंवेट की खास बात यह भी है कि इसमें Huawei का नोटबुक MateBook X Pro भी लॉन्च किया गया है.
ऐसा कहा जा रहा है कि ये मैटबुक दुनिया का पहला फुलव्यू टचस्क्रीन नोटबुक है. जिसमें 91 फीसदी स्क्रीन टू बॉडी रेशियो है और इसको 1499 Euros (लगभग 1,19,257 रुपये) कीमत में लॉन्च किया गया है.
यह भी पढ़ेंWhatsapp Payment Feature : भारतीय यूजर्स अब व्हाट्स ऐप पर कर सकेंगे पैसों का लेनदेन, कंपनी ने शुरू किया फीचर
वीवो ने भी खिंचा ध्यान
वहीं वीवो ने भी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में Apex फुल व्यू कांसेप्ट को लॉन्च किया है. इस फोन को स्क्रीन टू डी रेश्यो 98 प्रतिशत के साथ उतारा गया है.
इस फोन की खासियत यह है कि इसमें स्क्रीन ही स्पीकर का काम करेगी, इस फीचर के लिए स्क्रीन साउंड कास्टिंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है.
सोनी ने एक्सपीरिया सीरीज में जोड़े दो स्मार्टफोन
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में सोनी ने भी अपनी एक्सपीरिया सीरिज को आगे बढ़ाते हुए इसमें दो नए स्मार्टफोन Xperia XZ2 और Xperia XZ2 compact को पेश किया है.रिपोर्ट्स के मुताबिक इन दोनों फोन की डिजाइन पहले के सोनी एकस्पीरिया फोन से बिल्कुल अलग है.
इन स्मार्टफोन्स में फिंगरप्रिंट सेंसर को साइड की बजाय फोन के पीछे दिया गया है. वहीं सोनी का  दावा है कि ये दुनिया के ऐसे पहले हैंडसेट्स हैं जिनके जरिए यूजर्स 4K HDR में मूवी रिकार्ड कर सकते हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus