Home टेक न्यूज़ अब जल्द ही ‘स्मार्ट पेड़’ से कर सकेंगे मोबाइल चार्ज और इंटरनेट...

अब जल्द ही ‘स्मार्ट पेड़’ से कर सकेंगे मोबाइल चार्ज और इंटरनेट इस्तेमाल

SHARE
Smart Tree Technology
demo pic

Smart Tree Technology : यह एक वास्तविक पेड़ की तरह ही दिखेगा लेकिन ये फाइबर और जिंक से बना होगा

Smart Tree Technology : तमिलनाडु के शहर कोयंबटूर में आपको अब एक ऐसा पेड़ दिखाई पड़ेगा जो हरा भरा होने के साथ ही तकनीक से लैस भी होगा.

अपने आप मे अनोखा यह पेड़ छाया के साथ-साथ लोगों का आज का सबसे बड़ा सुख यानि इंटरनेट और बिजली भी प्रदान करेगा.
अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया पर छपि खबर के मुताबिक इस शहर को जल्द ही एक ऐसा ‘स्मार्ट पेड़‘ मिलने वाला है जो लोगों के बस बैठने और आराम करने की जगह ना होकर वाई-फाई और चार्जिंग की भी सुविधाएं प्रदान करेगा.
बता दें कि इस स्मार्ट पेड़ को वीओसी पार्क के प्रवेश द्वार पर लगाया जाएगा जो दिखने में एक वास्तविक पेड़ की तरह ही दिखेगा लेकिन ये फाइबर और जिंक से बना होगा.
यह भी पढ़ें – अब मोबाइल थियेटर में ग्रामीण देख सकेंगे वर्ल्ड क्लास डिजिटल सिनेमा
इस तरह काम करेगा पेड़
पेड़ की टहनियों के अंदर भारी धातु भरी जाएगी लेकिन इसे एक वास्तविक पेड़ के रूप में दिखाने के लिए फाइबर से ढक दिया जाएगा और इसकी पत्तियों जिंक से बनी होगी जिन्हें सुनहरा रंग दिया जाएगा.
बता दें कि इस प्रत्येक ‘स्मार्ट पेड़’ की अनुमानित लागत 12 लाख रुपए है.
पेड़ के शीर्ष पर एक सौर पैनल स्थापित किया जाएगा जो बैटरी को चार्ज करने के लिए करंट बनाएगा. इसके साथ ही पेड़ में कई जगह चार्जिंग पॉइंट होंगे जो प्रति दिन 1,500 वाट बिजली उत्पन्न करेगा.यह 600 वर्गफुट में बनाया जाएगा और इसमें पांच बेंच होंगे.
जे सी मीडिया एंटरटेनमेंट के आर महा प्रभु ने कहा कि इस पेड़ की स्थापना का जिम्मा उनकी कंपनी को सौंपा गया है. उन्होंने बताया कि इस पेड़ के नीचे कम से कम 30 लोग बैठकर वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं’.
वहीं अन्य अधिकारियों ने कहा कि पेड़ पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सोमवार तक स्थापित किया जाएगा. और आगे जनता की प्रक्रिया के आधार पर कम से कम 30 ऐसे ‘स्मार्ट पेड़’ लगाने की योजना है.