Home टेक न्यूज़ UMANG MOBILE APP : सौ मर्ज की एक दवा के रूप में...

UMANG MOBILE APP : सौ मर्ज की एक दवा के रूप में काम करेगा सरकार का ये नया ऐप

SHARE
UMANG MOBILE APP
उमंग ऐप

UMANG MOBILE APP : 100 से ज्यादा सरकारी सर्विसों का एक साथ ले सकते हैं लाभ

UMANG MOBILE APP : आजकल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला हर इंसान इस बात से परेशान है कि आखिर वो अपने फोन के भीतर कितने ऐप डाउनलोड करे. इसी परेशानी को समझते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हल ढ़ूढ़ निकाला है .

दरअसल गुरूवार को प्रधानमंत्री ने दिल्ली के ग्लोबल कॉन्फ्रेंस ऑन साइबर स्पेस मे औपचारिक तौर पर एक ऐसा ऐप लांच किया है जो आपके मोबाइल के अंदर सौ मर्ज की एक दवा के रूप में काम करेगा.

इस ऐप का नाम उमंग (umang app) रखा गया है, जिसका मतलब Unified Mobile Application for New-age Governance है.
यह भी पढ़ेंRBI On New Note : 500 और 2000 के रंग लगे और लिखे हुए नोट को भी बैंक करेंगे स्वीकार
कितना जरूरी है ये ऐप
आपको बता दें कि इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप इस पर बोर्ड रिजल्ट, बिल पेमेंट,गैस बुकिंग,टैक्स भरने ईपीएफ बैलेंस की जानकारी से लेकर फसल बीमा कराने सहित कुल 100 से ज्यादा सर्विसों का लाभ एक ही साथ ले सकते हैं . यहां तक कि सरकारी अस्पतालों में इससे अप्वाइंटमेंट भी लिया जा सकता है.
इस ऐप के माध्यम से मोदी सरकार की केंद्र, राज्य,लोकल बॉडीज और तमाम सरकारी एजेंसियों की सेवाओं का लाभ एक साथ एक ही मंच पर देने की कोशिश है.
ऐसे बनाएं उमंग पर आइडी
उमंग ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसमें आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जो अपने आप भर जाएगा.
इसके बाद आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएंगी जो आपको देनी होंगी. इसमें आपका आधार नंबर भी मांगा जाएगा लेकिन अगर आप इसे नहीं देना चाहते हैं तो स्किप कर सकते हैं. इन सब प्रकिया के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा.
यह भी पढ़ेंVaccination Reminder App : इस लड़की के ऐप की मदद से मां-बाप लगवा सकेंगे बच्चों को सही समय पर टीका
बिना इंटरनेट के भी करेगा काम
यह ऐप कुल 13 भारतीय भाषाओं पर काम कर सकता है. इसके अलावा सरकार द्वारा जल्द ही इसे बिना इंटरनेट वाले फीचर फोन पर USSD के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाएगा.
हाल की जानकारी के मुताबिक, 4 राज्यों और 33 विभागों की 162 से ज्यादा सेवाएं इस ऐप पर पहले से ही लाइव हैं, और आगे इसमे तेजी से विस्तार करने की योजना है.
सरकारी दफ्तर के चक्करों से मिलेगी निजात
यूनिफाइड मोबाइल ऐप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस यानि उमंग ऐप के जरिए सरकार लोगों को डिजिटल इंडिया के युग में प्रवेश कराना चाहती है.
नोटबंदी के बाद सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया है और अब डिजिटल गवर्नेंस देने की दिशा में वो आगे बढ़ रही है.
वहीं अगर ये ऐप कामयाब होता है तो लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, and Google Plus