Home टेक न्यूज़ WhatsApp से डिलीट हुए डाटा को अब यूजर्स फिर से कर सकेंगे...

WhatsApp से डिलीट हुए डाटा को अब यूजर्स फिर से कर सकेंगे डाउनलोड, जानें क्या है प्रोसेस

SHARE
WhatsApp Deleted Data Recovery Tips

WhatsApp Deleted Data Recovery Tips : व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की परेशानी का सबसे बड़ा समाधान निकाल लिया

WhatsApp Deleted Data Recovery Tips : आजकल हर स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का उपयोग जरूर करता है, ऐसे में कई बार अनजाने में फोन से जरुरी मैसेज, फोटोज़, फाइल्स और यहां तक कि कॉन्टैक्ट भी डिलीट हो जाते हैं, जिसके चलते यूजर्स को काफी परेशान होना पड़ता है.

यूजर्स की इसी समस्या को हल करने के लिए व्हाट्सएप एक नया फीचर लेकर आया है. आपको जानकार खुशी होगी कि इस फीचर से यूजर्स को अपने फोन की उन मीडिया फाइल को दोबारा डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी जो उनके स्मार्टफोन से डिलीट हो चुकी हैं.
यानि यूजर डिलीट हुई किसी भी तस्वीर , GIFs, वीडियो, ऑडियो या फिर डॉक्यूमेंट फाइल साथ ही चैट और मैसेज़ेज को फिर से रिस्टोर कर सकेंगे जो स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज से डिलीट हो चुके हैं.
यह फीचर फाइल्स को सर्वर पर रखने के अलावा एप सिक्योरिटी का भी पूरा ख्याल रखेगा और साथ ही इन्हें फाइन एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड किया जा सकेगा.
यह भी पढ़ें – यूट्यूब पर अब स्लो इंटरनेट में भी यूजर्स देख सकेंगे वीडियो, गूगल ने लॉन्च किया ‘Youtube Go’
ऐसे करें चैट और मैसेज हिस्ट्री रिकवर
बता दें कि व्हाट्सएप अकाउंट बनाते समय इसमें कुछ सेटिंग्स बाय डिफ़ॉल्ट होती हैं जिसमें एक निश्चित समय के बाद ऑटोमेटिकली डाटा हिस्ट्री में सेव होता रहता है. लेकिन यदि गलती से व्हाट्सएप अनइन्सटॉल हो जाए तो फिर से इंस्टॉल करने पर ‘रिस्टोर योर मेसेज हिस्ट्री’ ऑपश्न आपकी सात दिन की हिस्ट्री को वापस डाउनलोड कर देता है.
वहीं अगर आपको सात दिन पहले की चैट हिस्ट्री रिकवर करना हो तो सबसे पहले आपको अपने वॉट्सएप का बैकअप लोकल इंटरनल मेमोरी या एसडी कार्ड में रखना होगा, तभी यह तरीका काम करेगा. इसके लिए जाहिर है कि गूगल ड्राइव पर बैकअप कनेक्शन हटाना पड़ेगा.
उसके बाद अब माइक्रोएसडी कार्ड को मोबाइल से निकालकर रीडर में लगाइए फिर जैसे ही आप डाटाबेस के फोल्डर में /sdcard/WhatsApp/Database वाले रूट को नेविगेट करते हैं तो यहाँ आपको बहुत सी फाइल्स दिखाई देंगी जिसमें ‘msgstore.db.crypt’ फाइल सर्च कर इसको ‘msgstore.db.cryptold’ नाम से रीनेम करना पड़ेगा.
अब तारीख या महीने के हिसाब से उस फाइल को सेलेक्ट कर इसको दोबारा ‘msgstore.db.crypt‘ नाम से रीनेम कर दीजिये.
इसके बाद एसडी कार्ड को मोबाइल में इन्सर्ट करें और व्हाट्सएप को अनइन्सटॉल करके फिर से इंस्टॉल करें. ऐसा करने पर आप 7 दिन या उससे पहले की भी चैटिंग हिस्ट्री रिकवर कर सकते हैं.
यह भी पढ़ेंXiaomi का पावरफुल गेमिंग स्मार्टफोन Black Shark लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास
सेंडर द्वारा डिलीट किए गए मैसेज कैसे देखें
हाल ही व्हाट्सएप अपडेट पर एक निश्चित समय सीमा (4096 सेकंड) में डिलीट किए गए मैसेज, जिसमें मैसेज सेंडर और रिसीवर दोनों के फोन से हट जाता है उसे भी आप देख सकते हैं.
इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में WHATSREMOVED ऐप डाउनलोड करना होगा. यह एक ऐसा ऐप है जो सेंडर द्वारा डिलीट किए गए मैसेज की भी कॉपी रखता है. साथ ही यह ऐप व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन पर भी नजर रखता है.
आइए आपको बताते हैं कि सेंडर द्वारा भेजे गए मैसेज को डिलीट कर देने पर आप कैसे उन मैसेज़ेज को देख सकते हैं.
बता दें कि व्हाट्सएप ऐसे में तीन ऑप्शन देता है जिसमें पहला डिलीट किया गया मैसेज और फाइल रिकवर करना, दूसरा केवल डिलीट किया गया मैसेज सेव करना और भेजने वाले को पता चले बिना मीडिया फाइल सेव करना शामिल हैं.
इन तीन ऑप्शन की मदद से यह सेटअप बहुत आसान हो जाता है और आपका जो भी दोस्त या सहकर्मी मैसेज भेजने के बाद उसे डिलिट कर देता है आप उसे उसकी जानकारी के बिना देख सकते हैं. यह ऐप एक्टिव होकर और उन मैसेज़ेज को सेव कर लेता है.