Home टेक न्यूज़ WhatsApp ने ग्रुप चैट को और बेहतर बनाने के लिए पेश किए...

WhatsApp ने ग्रुप चैट को और बेहतर बनाने के लिए पेश किए नए फीचर्स

SHARE
WhatsApp Group Chat Features
WhatsApp Group Chat Features : व्हॉट्सऐप पर जारी किए गए फीचर से यूज़र्स अब हमेशा के लिए कोई ग्रुप छोड़ सकते हैं.

WhatsApp Group Chat Features : मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अपने iOS और Android यूजर्स के लिए ग्रुप चैट के नए फीचर्स को जारी किया है.

बता दें कि व्हाट्सऐप के इन नए फीचर्स से यूजर्स का चैटिंग का एक्सपीरियंस एकदम बदल जाएगा, खासकर से ग्रुप चैट में.
कंपनी का इन फीचर्स के बारे में कहना है कि ग्रुप चैट व्हाट्सऐप का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, जहां यूजर फैमिली से लेकर फ्रेंड्स और कई तरह के ग्रुप के जरिये एक-दूसरे से जुड़ते हैं.
इन ग्रुप को और बेहतरी से उपयोग करने के लिए इसमें कई सुधार पेश किए गए हैं. साथ ही कंपनी का कहना है कि बीटा वर्जन में ये नए फीचर्स पहले ही आ गए थे, लेकिन अब कंपनी ने ये फीचर्स सभी लेटेस्ट व्हाट्सऐप वर्जन के लिए उतारा है. आइए बतातें हैं इन नए फीचर्स के बारे में…
यह भी पढ़ें – WhatsApp New Feature : व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को एक साथ देने जा रहा कई फीचर्स का तोहफा, आपने जाने क्या ?
ग्रुप डिस्क्रिप्शन फीचर 
व्हॉट्सऐप पर सबसे महत्वपूर्ण फीचर ग्रुप डिस्क्रिप्शन को जोड़ा गया है, इसकी मदद से यूजर्स नया ग्रुप बनाते समय ग्रुप का डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं.
जिसमें ग्रुप को बनाने का उद्देश्य, उसकी गाइडलाइन और साथ ही टॉपिक भी लिखा जा सकता है. बता दें कि यह फीचर ग्रुप में ऐड होने पर सबसे ऊपर चैट में दिखाई देगा.
एडमिन पॉवर फीचर
इसके अलावा व्हाट्सऐप पर पेश किए गए नए फीचर्स में ग्रुप एडमिन को काफी पॉवर दी गई है. जिसकी मदद से ग्रुप एडमिन ग्रुप का सब्जेक्ट, आइकन और डिस्क्रिप्शन कौन बदल सकता है और कौन नहीं यह तय कर सकता है. बता दें कि ये फीचर ग्रुप सेटिंग्स के अंदर दिया गया है.
यह भी पढें – Whatsapp Payment Feature : भारतीय यूजर्स अब व्हाट्स ऐप पर कर सकेंगे पैसों का लेनदेन, कंपनी ने शुरू किया फीचर
ग्रुप कैचअप फीचर
तीसरे और अनोखे फीचर से व्हाट्सएप ग्रुप चैट और भी दिलचस्प हो जाएगी, बता दें कि इस फीचर को group catch up नाम दिया गया है.
इसमें यूजर कोई भी मैसेज आसानी से खोज सकता है,  इसके लिए यूजर्स को साइड में दिया गया @ का बटन दबाना होगा और उन्हें मेंशन करते हुए सभी मैसेज और उनके मैसेज का जवाब फौरन दिखाई दे देगा.
इसके लिए ग्रुप इंफो में जाना होगा. यहां पर सर्च का विकल्प मिलेगा जहां मेंबर का नाम लिखकर उसे सर्च किया जा सकेगा.
इन फीचर के अलावा भी कंपनी ने ग्रुप से दूर रहने की उपलब्धा भी दी है, साथ ही ग्रुप में किसी को भी आसानी से ढूंढा जाना और फालतू ग्रुप्स से दूर रहना जैसी सुविधा शामिल है.
यदि आप ग्रुप से बार-बार खुद को हटाते हैं लेकिन लोग फिर भी ऐड कर लेते हैं, तो इससे बचने के लिए व्हाट्सऐप नया फीचर लाया है.
इसके प्रोटेक्शन का इस्तेमाल कर यूजर्स छोड़े हुए ग्रुप में वापस ऐड नहीं हो पाएंगे.