बिजली गिरने से 40 मिनट पहले ‘दामिनी’ करेगी भविष्यवाणी, बच सकेंगी कई जानें

Lightning Falls Alert App

Lightning Falls Alert App : 40 मिनट पहले ही लोगों को इसकी जानकारी दे दिया करेगा.

Lightning Falls Alert App : हर इंसान को अपनी जान की परवाह होती है, ऐसे में हम अपनी और अपनों की जिंदगी उन घटनाओं से तो बचा ही सकते हैं जिनके बारे में हमें पहले से जानकारी हो.

लेकिन यहां सोचने वाली बात है कि उन प्राकृतिक आपदाओं का क्या जिनके बारे में हमें पहले से जानकारी ना हो, ऐसी ही एक आपदा है बिजली चमकने और गिरना.
आपने अकसर सुना होगा कि देश के किसी हिस्से में बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गयी है और दुख की बात रहती थी कि ऐसे मामलों में सिवाए अफ़सोस के अबतक कुछ किया नहीं जा सकता था.
लेकिन आपको जानकर ख़ुशी होगी कि अब हम इस प्राकृतिक आपदा से भी बच सकते हैं, इस खबर में जानिए वो कैसे.
पढ़ें आईआईटी के वैज्ञनिकों ने की अनोखी खोज, सैनिकों को बनाएगी Mr. India
‘दामिनी’ करेगी भविष्यवाणी
जी हाँ, दरअसल हाल ही में एक ऐसे मोबाइल ऐप का निर्माण किया गया है जो कहीं भी बिजली गिरने से पहले ही लोगों को इसके बारे में सचेत कर दिया करेगी.
बताया जा रहा है कि ये ऐप जिसका नाम ‘दामिनी’ रखा गया है वो बिजली गिरने से तकरीबन 40 मिनट पहले ही लोगों को इसकी जानकारी दे दिया करेगा.
ऐसे में लोग आपदा वाली जगह से खुद को महफूज़ जगह पर आसानी से ले जा सकेंगे और हमें जान बचाने का वक़्त भी मिल जायेगा. 
‘दामिनी’ ऐप बिजली गिरने की समयपूर्व सूचना देने के साथ ही बचाव की जानकारी भी देता है. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.
Lightning Falls Alert App
पिछले छह महीने से चल रहा था काम 
बता दें कि भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) ने इस ऐप को बनाया है, जिसे 6 महीने में पूरा किया गया है.
इस ऐप को बनाने वाली टीम में मौजूद वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉक्टर सुनील पवार ने बताया है कि, “ये ऐप बिजली गिरने की पूर्व सूचना के साथ ही साथ यह भी बताता है कि किस तरह से लोग अपनी सुरक्षा करें और अगर कोई इस आपदा की चपेट में आ जाता हा तो उसका प्राथमिक उपचार कैसे करें.
इस ऐप में खेत में काम करने के दौरान, यात्रा के दौरान, घर के आसपास काम करते समय यदि बिजली गिरने की चेतावनी मिले तो आपको कैसे बचाव करना है इसकी जानकारी चित्र सहित दी जाती है.”
डॉक्टर सुनील पवार ने इस ऐप के बारे में और बात करते हुए बताया कि, “जैसे ही कोई इंसान ये  ऐप खोलता है तो  मैप से ये ऐप आपकी लोकेशन ले लेता है.

पढ़ें – जानिए 10,5,2 और 1 रुपये के सिक्कों को बनाने में कितना खर्च करती है सरकार

इसके बाद आप जिस लोकेशन पर हैं वहां का मैप दिखाने वाला सर्कल आएगा और यह सर्कल 20 किलोमीटर के एरिया में अगले 30-40 मिनट में होने वाली बिजली चेतावनी के बारे में आपको सावधान कर सकेगा.
खास बात ये है कि  ये ऐप स्थानीय भाषा में भी जानकारी देगा.
भारत के लिए जरूर है ये ऐप
इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि दूसरे देशों की तुलना में अगर देखा जाये तो भारत में बहुत सारे लोग खेती-बाड़ी के काम के चलते अपने-अपने घरों से बाहर निकलते हैं.
ऐसे में वक़्त-बेवक्त होने वाली इस प्राकृतिक आपदा के चपेट में आने की उनकी संभावना बढ़ जाती है.  यह ऐप खेती-किसानी कामगारों के अलावा सभी लोगों के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है.
अरब महासागर में भारत का आधा हिस्सा प्रायद्वीपीय की तरह है इसलिए यह मानसूनी हवाएं भारत के एक बहुत बड़े हिस्से पर अपना प्रभाव डालती हैं.
इस ऐप के जरिए लोग अपना बेहतर बचाव कर सकते हैं.