Home Uncategorized बिहार के 306 कॉलेजों तक पहुंची मुफ्त वाई-फाई की सुविधा

बिहार के 306 कॉलेजों तक पहुंची मुफ्त वाई-फाई की सुविधा

SHARE
demo pic
बिहार सरकार ने अपने राज्य के 306 कॉलेजों में छात्रों को दिए जाने वाले मुफ्त वाई फाई की सुविधा को शुरू कर दिया है.
राज्य के मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की उच्चस्तरीय बैठक में यह जानकारी दी .
उन्होंने बताया कि सात निश्चय कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य के सभी कालेजों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायी जानी थी. जिसमें से 306 कॉलेजों तक यह सुविधा पहुंच गई है, जिसका सभी छात्र उपयोग भी करने लगे हैं.
मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि बैठक के दौरान छात्रों के बीच यूट्यूब और व्हाट्स अप की सुविधा के विस्तार के बारे में भी विचार किया गया.
तकनीक पर दिया जाएगा जोर
उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा लगभग डेढ़ करोड़ बच्चों को छात्रवृति, पोशाक, साइकिल इत्यादि के लिये राशि दी जा रही है. और यह राशि लाभार्थियों तक उनके खाते में सीधे पहुंचाई जा रही है, जिसमें आधार नम्बर का भी इस्तेमाल हो रहा है.
अतः इस संदर्भ में बिहार सरकार ने राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी के विस्तार के बारे में भी गंभीरता से विचार किया.
इसके इतर मुख्य सचिव ने यह भी जानकारी दी कि राज्य के राजगीर जिले में 100 एकड़ तथा बिहटा में 25 एकड़ जमीन सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को दिया गया है.
उन्होंने बताया कि 14 सितम्बर को एक सरकार द्वारा एक कॉनक्लेव का आयोजन किया गया है, जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के निवेशकों को आमंत्रित किया गया है.
इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पर्यावरण एवं वन विभाग की भी उच्चस्तरीय समीक्षात्मक बैठक कर उनके विभाग के कामों का भी जाएजा लिया.

भाषा के इनपुट से