Home Uncategorized Manushi Effect : मानुषी के मिस वर्ल्ड बनने के बाद हरियाणा की...

Manushi Effect : मानुषी के मिस वर्ल्ड बनने के बाद हरियाणा की खाप ने बदला सदियों पुराना रिवाज

SHARE
manushi effect

Manushi Effect : हर्ष फायरिंग पर लगाई पाबंदी

Manushi Effect : हाल ही में मिस वर्ल्ड बनीं मानुषी छिल्लर की स्मार्टनेस और उनकी सोच ने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का भी मन जीत लिया है.

हर जगह उनकी सुंदरता के चर्चे तो हो ही रहे हैं मगर उससे भी ज्यादा लोग उनकी उम्दा सोच के कायल हो बैठे हैं.
मिस वर्ल्ड बनने के बाद से अपने सभी इंटरव्यूह में उन्होंने जिस तरह खुद की समाज में मौजूद खामियों को सुधारने के लिए राय रखी है वो सच में अद्भुत है. और शायद यही वजह है कि अब लोगों ने भी उनसे प्रेरणा लेना शुरु कर दिया है, जिसकी शुरूआत खुद उनके पैतृक गांव बामदोली से हुई.
यह भी पढ़ें – India’s First Miss World : आज ही के दिन पहली बार कोई भारतीय महिला बनी थी मिस वर्ल्ड
हर्ष फायरिंग पर लगाई पाबंदी
दरअसल जैसे ही मानुषी के जीत की खबर उनके गांव को पता चली उसके तुरंत देर बाद ही हरियाणा और दिल्ली के 11 गांवों से मिलकर बने छिल्लर-छीकारा खाप ने शादी के जश्न में होने वाली हर्ष फायरिंग के रिवाज पर हमेशा के लिए पाबंदी का ऐलान कर दिया.
यहीं नहीं खाप नेताओं ने शादियों में तेज आवाज में बजने वाले डीजे पर भी प्रतिबंध लगा दिया. आपको बता दें कि मिस वर्ल्ड मानुषी का गांव भी इसी खाप पंचायत के अंतर्गत आता है.
टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटव्यूह में छिल्लर खाप के प्रमुख बस्ती राम ने कहा कि हमने ये ऐलान दिल्ली के निजामपुर और झज्जर के कह्नोद गांव में हुई महापंचायत के बाद लिया है.
उन्होंने कहा कि इस फैसले से खाप का प्रगतिशील चेहरा उजागर होगा. और लोगों को पता चलेगा कि हमारा जोर सामाजिक सुधार पर ज्याादा है.
यह भी पढ़ें – Aishwarya Donate Meal : अभिनेत्री ऐश्वर्या राय उठाएंगी 1000 गरीब बच्चों के भोजन का खर्चा

बेफजुल के खर्चे पर लगेगी लगाम

कह्नोद गांव के गुलाब सिंह छीकारा ने कहा कि इस समय हम पर पूरी दुनिया की नजर है, इसलिए हम इस मौके का फायदा उठाकर समाजिक परिवर्तन लाना चाहते हैं.
उन्होंने कहा कि हमारे इन फैसलों से समारोहों में अनाप-शनाप के खर्चों की संस्कृति पर तो रोक लगेगी ही. इसके अलावा जो लोग शादी के खर्चे को बोझ की तरह उठाते हैं उनके लेने वाले कर्जे में भी इससे कमी आएगी.
बदलाव को मानुषी ने सराहा
खाप पंचायत द्वारा किए गए इन बदलावों पर मानुषी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह अच्छी बात है कि चीजे पहले से काफी बदल रही हैं.
उन्होंने कहा कि इस बात की उन्हें खुशी है कि उनके मिस वर्ल्ड बनने के बाद से शादियों में होने वाली हर्ष फायरिंग पर प्रतिबंध लगाया गया है, जो कि एक अच्छी पहल है.