Home गांव चौपाल Export Of Pulses : किसानों के मुनाफे के लिए सरकार ने दालों...

Export Of Pulses : किसानों के मुनाफे के लिए सरकार ने दालों के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटाया

SHARE
export of pulses

Export Of Pulses : देश में बढ़ रही दालों की पैदावार

Export Of Pulses : हाल के दिनों में खुले बाजार में दालों की गिरती कीमत को देखते हुए भारत सरकार ने दालों के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस बात पर फैसला लिया गया कि अब से किसी भी दलहन उत्पाद के निर्यात पर कोई रोक नहीं लगेगी. आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद किसानों को उनके दालों के उत्पाद का अच्छा दाम मिल सकेगा.
सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जानकारी देते हुए कहा कि सभी प्रकार के दलहनों का निर्यात खुल जाने से किसानों को उनके कृषि उपज के लिये लाभकारी दाम मिल सकेंगे. इसके अलावा बुवाई के रकबे को भी बढ़ाने में किसानों को प्रोत्साहन मिलेगा.
उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने सभी प्रकार की दलहनों के निर्यात पर लगी रोक को हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.
यह भी पढ़ें – Farmer Pan Rule : दो लाख रुपये तक की नकद बिक्री पर किसानों को नहीं देना होगा पैन
रविशंकर प्रसाद ने बताया कि दलहन निर्यात एवं आयात नीति की समीक्षा करने के लिए सरकार ने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण सचिव की अगुवाई वाली समिति को अधिकृत किया है.
यह समिति आयात और निर्यात शुल्क में बदलाव, स्थानीय एवं अंतरराष्ट्रीय कीमतें तथा वैश्विक व्यापार के आकार जैसे उपायों पर विचार करेगी
उन्होंने आगे कहा कि दलहनों का निर्यात बढ़ने से किसानों के अतिरिक्त उत्पादन के लिए एक वैकल्पिक बाजार तैयार होगा. जिससे देश और निर्यातकों को उनका निर्यात बाजार फिर से हासिल करने में मदद मिलेगी.
देश में बढ़ रही दालों की पैदावार
गौरतलब है कि सरकार द्वारा किए गए कुछ प्रयासों से देश में दाल का उत्पादन काफी तेजी से बढ़ रहा है.
यह भी पढ़ें – Zero Tillage Farming : अब बेमौसम बारिश भी किसान की मेहनत पर नहीं फेर पाएगी पानी
कृषि मंत्रालय के आकड़ों की बात करें तो वर्ष 2016—17 में दलहन का उत्पादन 22.95 मिलियन टन रहा था. और इस बार के अनुमान के अनुसार भी दलहन का उत्पादन करीब 23 मिलियन टन रहने की उम्मीद है.
हालांकि दलहन की पैदावार बढ़ने से बाजार में दालों की किमतों में कमी दिखनी शुरू हो गई है. जिस वजह से किसानों को उनकी फसल का अच्छा दाम नहीं मिल पा रहा.
इसी को देखते हुए सरकार ने दलहन की सभी फसलों के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है. ताकि अब देश के किसान बाहर के देशों में भी अपनी दालों को बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सके.

भाषा के इनपुट से
For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus