Home गांव चौपाल Telangana Free Electricity : तेलंगाना में किसानों को मिलेगी 24 घंटे मुफ्त...

Telangana Free Electricity : तेलंगाना में किसानों को मिलेगी 24 घंटे मुफ्त बिजली, देश का बना पहला राज्य

SHARE
telangana free electricity
demo pic(trf)

Telangana Free Electricity : इस मामले में अन्य राज्य लें प्रेरणा

Telangana Free Electricity : हमारे देश में किसानों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लोक लुभावन वायदे तो हर सरकार करती है मगर उन्हें पूरा करने का काम शायद ही कोई करे.

लेकिन हाल ही में देश के 29 वें राज्य के रूप में गठित तेलंगाना ने किसानों की एक महत्वपूर्ण जरूरत को पूरा करने का काम किया है.
दरअसल तेलंगाना ने साल 2017 की मध्यरात्री से अपने राज्य में किसानों के कृषि कार्य के लिए 24 घंटे मुफ्त बिजली की सप्लाई देने का ऐलान किया है.
इसी के साथ ही वो देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने कृषि क्षेत्र के लिए मुफ्त बिजली देने का फैसला किया है.
किसानों को नए साल पर मिलने वाले इस तोहफे को वहां की मौजूदा सरकार तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने 23 लाख पंप सेटों को चौबीसो घंटे मुफ्त बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी है.
अपने इस नए फैसले से राज्य सरकार को उम्मीद है कि इससे किसानों की स्थिति में सुधार होगा तथा राज्य को स्वर्णिम तेलंगाना बनाने में भी गति मिलेगी.
यह भी पढ़ें – Telangana Yadav : तेलंगाना में 7.60 लाख यादव परिवारों को सरकार बांटेगी भेंड़े
मुख्यमंत्री ने की बिजली कर्मियों की सराहना
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने राज्य के किसानों को 24 घंटे मुफ्त बिजली की आपर्ति तय वक्त के अंदर किए जाने को एक अद्भुत जीत करार दिया है.
इसके साथ ही उन्होंने बिजली विभाग के कर्मचारियों के कामों की सराहाना करते हुए उनके लिए विशेष वेतन वृद्धि की बात भी कही है.
वहीं राज्य के अधिकारियों ने बताया कि कृषि क्षेत्रों को हर समय बिजली उपलब्ध करने से अधितकतम मांग 9500 मेगावॉट पहुंच जाएगी. मगर उन्होंने ये भरोसा दिलाया कि मार्च 2018 तक वो 11,000 मेगावॉट तक की बिजली की मांग को पूरा करने में सक्षम रहेंगे.
यह भी पढ़ें – Telangana Temple Priest : तेलंगाना में मंदिर के पुजारियों से शादी करने पर दुल्हन को मिलेगें 3 लाख रुपए
तेलंगाना से अन्य राज्य लें प्रेरणा
आपको बता दें कि किसानों के लिए पहले भी तेलंगाना में मुफ्त बिजली की आपूर्ति की जाती थी. मगर तब इसका समय पूरे दिन में सिर्फ 9 घंटे ही निर्धारित था.
गौरतलब है कि राज्य के गठन होने के तीन सालों के भीतर ही तेलंगाना ने जिस तरह विकास की रफ्तार पकड़ी हुई है उससे हर राज्य को प्रेरणा लेनी चाहिए.
हर क्षेत्र में सरकार ने सभी तबकों का ख्याल रखते हुए जिस क्रियानवन तरीकों से अद्भुत योजनाओं की शुरूआत करी है उसके निश्चित ही बहुगामी सफल परिणाम आने के आसार हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus