क्या आपको अपने ग्राम प्रधान के काम पता हैं,नहीं तो जान लीजिए

Work Of Gram Pradhan
PC - India Today

Work Of Gram Pradhan : गांवों के कायाकल्प के लिए केंद्र या राज्य सरकार हर ग्राम पंचायतों को लाखों रुपए देती हैं.

Work Of Gram Pradhan : महात्मा गांधी ने कहा थी किसी भी देश का विकास तभी संभव है जब उसके गांव सशक्त हों,वहां हर वो चीज मौजूद हो जो आम मानव जीवन को सुखदायक बनाते हों.

यहीं कारण था की शायद उन्होंने भारत में पंचायती राज की नींव रखी थी,लेकिन क्या आज हम गांधी जी की इस कल्पना को सच साबित कर पा रहें हैं.
ऐसी नहीं है की सरकारें इस दिशा में काम नहीं कर रही मगर भष्टाचार की वजह से उनके भेजे गए पैसे सही जगह इस्तेमाल ही नहीं हो पा रहे.
आपको बता दें की गांवों के कायाकल्प के लिए केंद्र या राज्य सरकार हर ग्राम पंचायतों को लाखों रुपए देती हैं.
इन पैसों को गांव की भलाई या सरकारी योजनाओं के तहत चल रहे कार्यक्रमों के लिए खर्च किया जाता है, इसका केंट्रोल ग्राम प्रधान के पास होता है.
पढ़ें – वर्तमान में देश की ग्राम पंचायतो में 13 लाख से ज्यादा महिलाएं कर रही प्रतिनिधित्व – सरकार
सिर्फ यही नहीं ऐसे कई काम है जो ग्राम प्रधान के द्वारा किए जाना रहता है,लेकिन जागरूकता की कमी से हम ये नहीं जान पाते और इसका सीधा फायदा गांव का प्रधान उठा लेता है.
आज की खबर में हम आपको 12 ऐसे मुख्य कार्य बताएंगे जिस पर ध्यान देना या काम करना ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी रहती है.
Work Of Gram Pradhan
demo pic
1. गाँव में साफ सफाई रखना
गांवों के अंदर या बाहर बह रही नालियों की साफ-सफाई,गंदगी वाले जगह को चिन्हित कर वहां दवाइयों का छिड़काव,पेड़ पौधे लगाना,साथ ही प्रत्येक चौक पर ग्रामीणओं के लिए कूड़ेदान की व्यवस्था करना प्रधान का ही काम है.
गाँव में सार्वजनिक शौचालय बनाना व उनका रख रखाव करना नके घर में शौचालय का निर्माण हो गया है, उन्हें शौचालय प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना और लोगों को स्वच्छता अभियान का महत्व समझाना ये भी इन्हीं की ड्यूटी है.
2. सड़कों को पक्का व उनका रखरखाव
ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाली कच्ची सड़कों का पक्का निर्माण करवाना व उनी देखदेख करना गांव प्रधान का ही काम है.इसके अलावा गांव के अंदर पानी निकासी खी व्यवस्था भी प्रधान ही देखता है.
3. पशु पालन व्यवसाय को बढ़ावा देना
ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन एक अहम व्यवसाय है,इसलिए उनके दूध उत्पादन,पीने के पानी से लेकर उनका टीका और उपचार कराना भी पंचायती राज्य के अंतर्गत रखा गया है.
Work Of Gram Pradhan
demo pic(trf)
4. सिंचाई के साधन की व्यवस्था
किसानों की फसलों की सिंचाई के लिए सरकारी ट्यूबवेल की व्यवस्था, नहर से या नदियों से निकली नालियों की साफ-सफाई का काम भी ग्राम पंचायत को ही देखना रहता है.
पढ़ेंकर्ज माफी से हटकर किसानों के लिए झारखंड और ओडिशा सरकार का ये फैसला बना उदाहरण
5. सावर्जनिक जगहों को मेंटेन करना
गांव के सार्वजनिक स्थान जैसे मंदिर, मस्जिद,मनोरंजन घर आदी स्थानों पर पर्याप्त लाइट की व्यवस्था,साफ सफाई व बैठने योग्य चबूतरे का निर्माण ग्राम प्रदान ही देखता है.
6. कृषि को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना
अगर कोई किसान कृषि क्षेत्र में नया प्रयोग करता है तो उसे प्रोत्साहित करना होता है, जिससे दूसरे किसान भी उनसे जानकारी ले सकें.
साथ ही सरकार के द्वारा चलाई जा रही कृषि योजनाओं को भी लेकर तमाम किसानोंको समय समय पर जागरूक करना प्रधान का ही काम है.
Work Of Gram Pradhan
demo pic
7. प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा देना
गांव के बच्चों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देना,समय-समय पर जागरूकता रैली निकालने, घर-घर जाकर लोगों को शिक्षा का महत्व समझाना ताकि वो अपने बच्चों को विद्यालय भेजें.ये सब ग्राम प्रधान की ही जिम्मेदारी है.
8. खेल को बढावा देना
पढ़ाई के साथ साथ गांवों में बच्चों और नौजवानों के लिए खेल के मैदान का इंतजाम करना व खेल कूद से संबंधित सामान की व्यवस्था करना प्रधान का ही काम है.
इसके लिए वो विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं कराकर बच्चों में खेल की भावना को पैदा करता है.
9. आंगनबाड़ी केंद्र को चलाने में मदद करना
ग्राम पंचायत स्तर पर बच्चों, किशोरियों व गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की होती है, वो काम कर रही हैं कि नहीं, सभी को पोषाहार मिल रहा है कि नहीं ये सब देखने की जिम्मेदारी ग्राम प्रधान की होती है.
10. जन्म मृत्यु का रिकार्ड रखना
ग्राम पंचायत में जन्म मृत्यु विवाह आदि का रिकॉर्ड रखना, जिससे जनगणना जैसे कामों में आसानी आ जाए. इसके बारे में प्रशासन को समय-समय पर सूचित ग्राम प्रधान ही करता है.
Work Of Gram Pradhan
demo pic
11. सरकारी योजनाओं का सही क्रियावन
इन सबके अलावा प्रधान का जो सबसे महत्वपूर्ण काम रहता है ग्रामीणों को मिलने वाले राज्य या केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभ को सुनिश्चित करना रहता है.
जैसे विधवा पेंशन,बेरोजगारी भत्ता,शौचालय निर्माण,कन्या विद्या धन,मनरेगा आदी सरकारी योजनाएं सही समय पर और सही लोगों तक पहुंच रही है या नहीं ये सब प्रधान ही देखता है.
पढ़ें – इस घास की खेती कर हमारे किसान भाई हो सकेंगे मालामाल
12. हर अपराध को रोकना
गांव में किसी भी अपराध को रोकने के लिए ग्राम प्रधान को पहल करनी चाहिए, जैसे बाल विवाह,सांप्रदायिक दंगा, दहेज के लिए किसी जलाना,जमीन कब्जाना आदी इसमें प्रधान की जिम्मदारी रहती है की वो इन सब चिजों को अपने गांव से बचाए.