Home विदेश Bormida Village : इटली के इस गांव में बसने पर मिल रहे...

Bormida Village : इटली के इस गांव में बसने पर मिल रहे 1.5 लाख रुपये और आजीवन मुफ्त आवास

SHARE
bormida village

Bormida Village : गांव में रहो और मजे करो

Bormida Village : यह बात सच है कि किसी भी व्यक्ति को नई जगह पर बसने के लिए अच्छे खासे पैसों की जरूरत होती है, लेकिन जरा सोचिए अगर ये पैसे हमारी जेब से ना जाकर सरकार की तरफ से दिए जाए तो कैसा रहेगा.

जी हां, इटली के एक गांव में कुछ इसी तरह कि घोषणा की गई है . इटली के लिग्यूरिया स्थित बॉरमिडा गांव में प्रशासन की तरफ से घोषणा की गई है कि जो भी आदमी अपने परिवार के साथ इस गांव में आकर बसेगा, उसे 1.5 लाख रुपये दिए जाएंगे.
यह भी पढ़ेंUP Smart Village: यूपी के सिद्धार्थनगर का हसुड़ी गांव बना राज्य का पहला स्मार्ट विलेज
बॉरमिडा गांव में रहो, मजे करो
खूबसूरत पहाडियों और प्राकृतिक सौदर्य से भरे इस गांव में पिछले कुछ सालों से जनसंख्या में भारी गिरावट आ रही है. वहां रहने वाले ज्यादातर लोग अब शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं.
कुछ समय पहले तक इस गांव में 394 लोग रहते थे, जो अब घटकर 100 तक रह गए हैं. धीरे-धीरे कहीं ये गांव वीरान न हो जाए, इसलिए वहां के मेयर ने ऐसी घोषणा करने का फैसला किया है.
घोषणा के मुताबिक, सरकार बॉरमिडा गांव में आकर रहने वाले परिवार को ना सिर्फ डेढ़ लाख रुपए देगी बल्कि उसके रहने का किराया भी सरकार खुद उठाएगी

bormida village

बेहद साधारण जीवन जीते हैं बॉरमिडा के लोग
बॉरमिडा गांव मुख्य शहर जेनोआ से 50 मील की दूरी पर स्थित है और वहां रहने वाले लोगों की जिंदगी बड़ी ही साधारण सी है.
यह गांव शहर की चकाचौंध से काफी अलग है. और यही इस गांव की खास पहचान है. इस गांव में रेस्टोरेंट,स्कूल,अस्पताल और चर्च भी हैं.
हालांकि इस गांव में बसने के लिए यह शर्त भी रखी जाती है कि जो भी इस गांव में बसेगा उसे यहां की साधारण जीवन शैली को अपनाना पड़ेगा.
यह भी पढें Asia’s Cleanest Village : जानिए कैसे , भारत का ये गांव 14 साल से है एशिया का सबसे स्वच्छ गांव
स्विट्जरलैंड में भी हो चुकी है ऐसी घोषणा
इससे पहले स्विट्जरलैंड के अल्बिनेन गांव में भी वहां के प्रशासन ने इसी तरह आबादी बढ़ाने के लिए 45 लाख रुपये देने की घोषणा की थी, लेकिन इसके लिए यह शर्त रखी गई थी बसने वाला आदमी 40 साल से कम उम्र का हो.
इसका यह कारण था कि नौजवान क्षेत्र के विकास में भी भूमिका निभा सकें. इसके अलावा इस योजना के पीछे एक और उद्देश्य था कि कम उम्र के युवा नौजवान बच्चों को भी जन्म देंगे, ताकि वहां की जनसंख्या बढ सके.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus