Home विदेश China Poverty Data : पिछले 5 सालों में चीन में...

China Poverty Data : पिछले 5 सालों में चीन में 68 मिलियन लोग गरीबी से उबरे

SHARE
China Poverty Data
demo pic

China Poverty Data : गरीबी उन्मूलन और विकास की प्रकाशित एक रिपोर्ट कहती है कि चीन में 5 सालों में 6.8 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं.

China Poverty Data : हाल ही चीन में पेश हुई एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि देश में पिछले पांच सालों में 68.53 मिलियन लोग  गरीबी रेखा से बाहर आए हैं.

यह रिपोर्ट चीन के राज्य परिषद गरीबी उन्मूलन और विकास कार्यालय द्वारा जारी की गई है.
इस रिपोर्ट की मानें तो राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सत्ताकाल में यानि 2012 से 2017 के बीच गरीबों की संख्या में भारी कटौती आई है.
वहीं इतनी बड़ी संख्या में लोगों का गरीबी रेखा से उपर आने के कारण अब चीन में गरीबी दर 10.2 फीसदी से घटकर 3.1 फीसदी हो गई है. जबकि पिछले साल के अंत में राष्ट्रीय गरीबी रेखा के नीचे 30 मिलियन चीनी रहते थे.
दरअसल, चीन 2020 तक देश में गरीबी को खत्म करना चाहता है. इसी प्रयास को पूरा करते हुए चीन में पिछले तीन दशकों में गरीबी से 600 मिलियन लोगों को राहत मिली है.
यह भी पढ़ें – युवाओं की प्रतिभा का हो रहा पलायन, क्या मोदी सरकार की नीतियों से होगा सुधार?
यही नहीं पिछले साल 2017 में फिर से राष्ट्रपति का शासनकाल संभालने वाले शी जिनपिंग ने भी एक बार फिर अपनी प्राथमिकताओं में गरीबी को खत्म करने के लक्ष्य को उपर रखा है.
आपको बता दें कि चीन में योजनाओं का गठन करने वाली गरीबी उन्मूलन परिषद ने अगले तीन सालों में समस्याओं का निवारण करने वाली अपनी सूची में तीन मुश्किल लड़ाईयों में गरीबी के साथ जोखिम की रोकथाम और प्रदूषण नियंत्रण को भी शामिल किया है.
प्रकाशित हुई इस रिपोर्ट के अनुसार 2018 तक 10 लाख से अधिक लोगों की गरीबी से मुक्त करने की आशंका जताई जा रही है.
वहीं रिपोर्ट यह भी कहती है कि विभिन्न देशों में गरीबी की इस घटती संख्या के चलते लगभग 100 देशों को गरीब होने की सूची से हटाने की संभावना है.