Vegetarian Trends In China : चीन में स्वस्थ्य रहने के लिए लोगों मे बढ़ा शाकाहारी बनने का चलन

Vegetarian Trends In China
demo pic

Vegetarian Trends In China : दुनिया का सबसे बड़ा मांसाहारी व्यंजनों का बाजार है चीन

Vegetarian Trends In China : एक तरफ जहां भारतीयों ने अपनी सदियों पुरानी शाकाहारी बने रहने की परंपरा को तोड़ते हुए मांसाहारी खानों के प्रति दिलचस्पी बढ़ाई है, तो वहीं दूसरी तरफ चीन ने अब हमारी इसी परंपरा को तवज्जो देना शुरू कर दिया है.

दरअसल हांगकांग के एक अखबार में छपे पोस्ट के अनुसार पीछले कुछ सालों में चीन के अंदर शाकाहारी व्यंजनों को खाने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बदलाव चीनी लोगों में अपने स्वास्थ्य को लेकर बढ़ती जागरुकता के कारण हुआ है, क्योंकि वहां के लोगों का ऐसा मानना है कि शाकाहारी भोजन करने से उनके शरीर से तमाम तरह की बिमारियां दूर रहती है.
यह भी पढ़ेंChina Mountain Gives Egg: चीन की ये रहस्मयी चट्टान देती है अंडा
बता दें कि जनसंख्या के लिहाज से दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश चीन विश्व में चिकन, मटन व बीफ जैसे मांसाहारी व्यंजनों का सबसे बड़ा बाजार हमेशा से रहा है. ऐसे में बड़ी मात्रा में लोगों द्वारा शाकाहारी भोजन अपनाना वहां के लिए एक नई उपलब्धि हो सकती है.
हांगकांग के साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार चीन के रेस्त्रां उद्योग में ऐसे उद्यमियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जो स्वस्थ भोजन की लोकप्रियता का फायदा उठाना चाहते हैं.
इसी वजह से वहां के उद्यमियों के लिए स्वस्थ्य भोजन का आशय अब मांस नहीं बल्कि जैविक व पर्यावरण अनुकूल व्यंजन बन गया है.
खबर में यह भी बताया गया है कि चीन में शाकाहारी लोगों व शाकाहारी भोजनलायों के बीच इतनी ज्यादा प्रतिस्पर्धा पहले कभी नहीं देखी गई.

भाषा के इनपुट से
For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus