RRB ALP/TECHNICIAN Ist CBT Result 2018 जारी, एक क्लिक में यहां से देखे अपना रिजल्ट

RRB ALP/TECHNICIAN Ist CBT Result 2018

RRB ALP/TECHNICIAN Ist CBT Result 2018 : 47.56 लाख उम्मीदवारों ने किया था आवेदन

RRB ALP/TECHNICIAN Ist CBT Result 2018 : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड(RRB) ने विंभिन्न ज़ोन में खाली पड़े असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन के पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का परिणाम आज जारी कर दिया  है.

आपको बता दें कि उम्मीदवार ज्यादा होने की वजह से रेलवे ग्रुप सी परीक्षा को 10 स्टेज में बांटा गया था  यानि कि इस परीक्षा का आयोजन रेलवे विभाग ने 10 दिनो में किया है.
जिन उम्मीदवारों ने रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के पदों पर परीक्षा दी हो वो अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है.
बता दें कि असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग की गई है यानि कि हर गलत उत्तर पर उम्मीदवार के 1/3 अंक काटे गए है. अगर आपने तीन प्रश्नों का गलत जवाब दिया होगा तो आपका एक नंबर कम हो गया होगा.
पढ़ें – देश के विभिन्न बैंकों में निकली 1599 पदों पर बंपर भर्ती, पढ़ें पूरी डिटेल्स
रेलवे के इन पदों के लिए करीब 47.56 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया हुआ है. इसमें सबसे अधिक आवेदक उत्तर प्रदेश के हैं.
रेलवे विभाग को इन पदों के लिए यूपी से लगभग 9.5 लाख, बिहार से तकरीबन 9 लाख व राजस्थान से 4.5 लाख आवेदन फॉर्म मिले हैं
इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों से इंजीनियरिंग डिग्री/डिप्लोमा या हाईस्कूल + आई. टी.आई सर्टिफिकेट की शैक्षिक योग्यता मांगी गई थी.

इन पदों पर चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 1 व 2 (CBT), इंटरव्यू (साक्षात्कार) और डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाना है.

ऐसे चेक करें परिणाम

1. आवेदनकर्ता आरआरबी का परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले विभाग की वेबसाइट के इस लिंक   https://rrbalp.digialm.com/EForms/configuredHtml/1907/57281/login.html  पर क्लिक करें.
2. इसके बाद उम्मीदवार खुले हुए पेज पर आवेदन करते समय मिला हुआ अपना USER ID और PASSWORD में अपनी जन्म तिथि(DOB) की जानकारी देकर Log In पर क्लिक करें.
3. Log In ऑप्शन पर क्लिक करते ही आवेदनकर्ता का परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर नज़र आ जायेगा जिसका उम्मीदवार प्रिंट आउट निकाल लें.
पढ़ें – UP में जूनियर इंजीनियर के 1 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

वेटिंग लिस्ट जारी होगी

रेलवे विभाग परीक्षा परिणाम के साथ ही वेटिंग लिस्ट भी जारी करेगा यानी जब फाइनल सेलेक्शन का रिजल्ट घोषित किया जाएगा उस वक़्त कुछ उम्मीदवारों को वेटिंग लिस्ट में शामिल किया जाएगा.
ताकि अगर कोई चयनित उम्मीदवार किसी कारणवश ज्वॉइन करने से इनकार कर देता है तो वेटिंग लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को बुलाकर उनका चयन हो जाये.
रेलवे भर्ती बोर्ड ने बताया है कि वेटिंग लिस्ट में कुल वैकेंसी के 50% उम्मीदवार शामिल किए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here