UP Assistant Teacher Result 2018 का रिजल्ट आउट, सिर्फ 41556 उम्मीदवारों को मिली कामयाबी

UP Assistant Teacher Joining Form 2018
demo pic

UP Assistant Teacher Result 2018 : 38.5% उम्मीदवारों को मिली सफलता

UP Assistant Teacher Result 2018 : उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के लिए सहायक अध्यापकों के खाली पड़े पदों पर हुई परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया हैं.

जो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग की सहायक अध्यापक परीक्षा में बैठे थे वो अपना रिजल्ट विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.
बता दें कि ये परीक्षा कुल 68,500 पदों पर 27 मई 2018 को सीसीटीवी कैमरों और यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (यूपी-एसटीएफ) की निगरानी में राज्य के 248 केंद्रों में आयोजित हुई थी.
पढ़ें – RRB ग्रुप सी की 17 अगस्त को होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, एक क्लिक में करें डाउनलोड
सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में 1.25 लाख अभ्यार्थियों ने अपने आप को पंजीकृत किया था लेकिन परीक्षा के लिए केवल 1.07 लाख परीक्षार्थी ही उपस्थित हुए थे. जिनमें से केवल 41,556 उम्मीदवारों को ही कामयाबी मिली है.
बता दें कि राज्य भर में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में सहायक शिक्षकों की 68,500 रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. लेकिन केवल 41,556 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है यानि कि योग्य शिक्षकों की कमी के कारण 26,944 सीटें अभी भी खाली रहेंगी.
उम्मीदवार वेबसाइट पर अपना रोल नंबर दर्ज करने के बाद अपनी मार्कशीट का प्रिंट आउट निकाल सकते है जो कि 30 अगस्त 2018 तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

1. सहायक अध्यापक पदों का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की वेबसाइट के लिंक https://upbasiceduboard.gov.in पर क्लिक करें.
पढ़ें – 10वीं पास के लिए मध्य प्रदेश में जेल प्रहरी पदों पर निकली सीधी भर्ती, करें आवेदन
2. खुले हुए होम पेज पर सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा- 2018 -परिणाम के नीचे नज़र आ रहे बॉक्स में उम्मीदवार अपना 11 अंको का रोल नंबर (Roll Number) और दिया गया कोड नंबर डालकर Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें.
3. बता दें कि उम्मीदवार वहीं रोल नंबर लिखे जो परीक्षा देने के लिए मिला हो.
4. प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करते ही आवेदनकर्ता का परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर नज़र आ जायेगा. जिसका उम्मीदवार प्रिंटआउट निकाल लें.