देशवासियों को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए पीएम मोदी ने लांच करी आयुष्मान भारत योजना, जानें इसके फायदे

Ayushman Bharat Yojna Launched
PC - PIB(File Photo)

Ayushman Bharat Yojna Launchedआयुष्मान भारत योजना का पूरा खर्चा राज्य और केंद्र सरकार मिलकर उठाएगी.

Ayushman Bharat Yojna Launched : छत्तीसगढ़ के बीजापुर दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना को पेश कर दिया है.

देशवासियों के लिए पीएम की तरफ से यह भेंट 14 अप्रैल यानि की भीमराव अंबेडकर के जन्मदिन के मौके पर दी गई है.
आपको बता दें कि यह योजना देश के लगभग 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस का कवर देगी, जिसकी सहायता से देश का हर गरीब अपना इलाज मुफ्त में करा सकेगा.
फिलहाल पीएम द्वारा इस आयुष्मान भारत योजना को पहले चरण में लॉन्च किया गया है. जिसके तहत देश में 1.5 लाख गांव में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे.
बता दें कि यहां सिर्फ बीमारी का इलाज ही नही होगा बल्कि हेल्थ चेकअप की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. इस योजना का प्रयास न केवल बीमारी का इलाज करना होगा, बल्कि बीमारी को रोकना भी इस लक्ष्य में मुख्य रुप से  शामिल होगा.
य़ह भी पढ़ें – एम्स में मरीजों के लिए 500 रूपए से कम के सभी टेस्ट होंगे मुफ्त
गौरतलब है कि देश में मधुमेह, हृदय रोग, सांस की बीमारियां, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से 60% लोगों की जान चली जाती है. ऐसी बीमारियों से बचाने के लिए लोगों को सही समय पर होने वाली जांच कराने में यह योजना बड़ मददगार साबित होगी.
गरीबों को मिलेगा फायदा
गरीबों को इस योजना का बड़ा फायदा मिलेगा, जिसमें 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख तक के स्वास्थ्य बीमा के साथ अस्पताल में भर्ती का पूरा खर्च शामिल होगा.
इस योजना का फायदा उठाने के लिए मरीज को अस्पताल में इलाज के दौरान बीमा के दस्तावेज देने होंने, जिसके बाद दी गई जानकारी को बीमा कंपनी सत्यापन करके अस्पताल को बता देंगी और जल्द ही मरीज को इलाज मुहैया कराया जा सकेगा.