इस राज्य में गाड़ी चालते समय मोबाइल के इस्तेमाल पर चालकों का होगा लाइसेंस रद्द

Indian Driving Survey
demo pic

  Bengal Suspended Driving Licence : चालक की फोटो भी लोग कर सकेंगे सोशल मीडिया पर अपलोड

 Bengal Suspended Driving Licence : देश में बढ़ रहे सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने तत्परता दिखाते हुए गाड़ी चलाने वाले चालकों के लिए एक दिशा निर्देश जारी किया है.

राज्य के परिवहन विभाग ने अपने निर्देश में सभी को सूचित किया है कि अब बंगाल में कोई भी चालक अगर गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करता पाया जाएगा तो उसका लाइसेंस तुरंत ही निलंबित कर दिया जाएगा.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निर्देश के अनुसार, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करते हुए पाये जाने पर चालकों का लाइसेंस तत्काल रद्द कर दिया जाएगा.
इसके साथ ही विभाग चालक पर की जाने वाली कार्यवाही के लिए सबूत के तौर पर सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल करेगी.
वहीं कोलकाता पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी बताया कि इस तरह नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों की फोटो को आम लोग भी सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकेंगे, ताकि इससे ऐसा करने वाले अन्य लोगों तक भी चेतावनी पहुंच जाए.
बता दें कि बंगाल परिवहन का ये फैसला ऐसे समय में आया है जब पिछले महीने ही मुर्शिदाबाद जिले में एक बस चालक की लापरवाही से नहर में गिर गई, जिसमें 43 लोगों की जान चली गई थी.
यह भी पढ़ें – साल 2016 में सड़क हादसों में रोजाना 43 लोगों ने अपनी जान गंवाई-परिवहन विभाग
खुद की लापरवाही से बढ़ रहे सड़क हादसे
पिछले साल केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के साथ राज्यों की साझा की गई रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 में औसतन रोजाना 28 लोगों की जानें मोटरसाइकिल चलाते वक्त हेलमेट ना पहने की वजह से हुई है. जबकि 15 लोगों ने कार में सीट बेल्ट ना बांधने के कारण रोजाना सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवाई है.
इस रिपोर्ट के अनुसार सड़क दुर्घटना के मामले में साल 2016 सबसे खतरनाक रहा. 2016 में हर 100 सड़क दुर्घटनाओं में 31 लोगों की मौत हुई. जबकि साल 2015 में ये आकड़ा 29.1 और 2005 में 21.6 था.