गृहमंत्री ने पूरे देश के लिए एकल आपातकालीन नंबर ‘112’ किया लांच

Emergency Helpline Number 112

Emergency Helpline Number 112 : पुलिस फायरब्रिगेड व स्वास्थ्य सभी की सेवा मिलेगी एक ही नंबर पर

Emergency Helpline Number 112 : देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने महिला सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से एकल आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 112 जारी कर दिया.

आज यानी की मंगलवार को एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए राजनाथ सिंह ने 112 आपातकालीन नंबर पूरे देश के लिए शुरू कर दिया है.
हालांकी फिलहाल इसे 11 राज्यों और 5 केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू किया जा रहा हैं इनमें आंध्रप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, पुडुचेरी, लक्षद्वीप, अंडमान, दादर नगर हवेली, दमन और दीव, जम्मू कश्मीर शामिल हैं.
बता दें की पुलिस (100), अग्निशमन (101), स्वास्थ्य (108) और महिला (1090) हेल्पलाइन नंबरों का ‘112’ एक समायोजित नंबर है.
पढ़ेंजानिए शहीदों के परिवार के लिए कैसे-कैसे मदद पहुंचा रहे हैं सितारे, आप भी कर सकते हैं योगदान
यानी की अगर सरल शब्दों में समझे तो ये सभी मदद महिला को एक ही नंबर 112 पर काल करने पर मिल जाएगी
यही नहीं इस हेल्पाइन नंबर के साथ ही 112 नाम से ऐप भी डेवलप किया गया है जिसे कोई भी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इमरजेंसी की सुविधा ले सकता है.
इस ऐप को आप गूगल प्लेस्टोर या ऐपस्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे क्योंकी ये दोनों ही प्लेटफार्म पर मौजूद है.
महिलाओं को मिलेगी सहूलियत
बता दें की इसकी मदद से कोई भी महिला किसी तरह की इमरजेंसी में हेल्पलाइन के माध्यम से या फिर ऐप के जरिए हेल्प मांग सकती है.
पढ़ें  कौन है वो 5 कश्मीरी अलगाववादी नेता जिनकी सुरक्षा सरकार ने ली वापस, जानें
मैसेज मिलते ही सबसे नजदीक थाने की पुलिस टीम को मदद करने के लिए रवाना कर दिया जाएगा और महिला की शिकायत पर होने वाली सभी जांच की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी.
इसी के साथ ही गृहमंत्रालय ने इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस), इन्वेस्टिगेशन ट्रैकिंग सिस्टम फॉर सेक्सुअल ऑफेंसेज (आईटीएसएसओ) और सुरक्षित शहर कार्यान्वयन निगरानी पोर्टल को भी शुरू किया है.