पीएम मोदी ने लद्दाख में रखी पहली यूनिवर्सिटी की आधारशिला

First University In Ladakh
PC - PIB

First University In Ladakh : लद्दाख के पास अब पहला क्लस्टर विश्वविद्यालय है

First University In Ladakh : जम्मू कश्मीर के युवाओं को अच्छी शिक्षा से जोड़ने के लिए मोदी सरकार ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है.

दरअसल आज राज्य के दौरे पर आए पीएम मोदी ने लद्दाख में पहले विश्वविद्यालय की आधारशिला रख दी है.
बता दें कि इस विश्वविद्यालय का यूनिवर्सिटी ऑफ लद्दाख के नाम से आधारशिला रखी गई है.
इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री ने कहा कि लद्दाख के पास अब पहला क्लस्टर विश्वविद्यालय है, जिससे लेह, करगिल, नुब्रा, जंस्कर, द्रास और खलतसी के डिग्री कॉलेज अफलिएटेड रहेंगे.
पढ़ें – रेलवे और शिक्षा क्षेत्र को बजट में क्या और कितना मिला,जानें
वहीं लेह और कारगिल में विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय होंगे.
ज्ञात हो पिछले साल 15 दिसंबर में जम्मू कश्मीर प्रशासन ने लद्दाख क्षेत्र में पहले विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दी थी.
लंबे समय से थी मांग
प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा की लद्दाख में 40 फीसदी युवा हैं जिनकी लंबे समय से यहां यूनिवर्सिटी की मांग थी,जो आज पूरी हो गई है.
पीएम ने बताया कि इस यूनिवर्सिटी से नूबरा, लेह, जंसकार, और कारगिल में चल रहे डिग्री कालेजों के संसाधनों का उपयोग किया जाएगा.
वहीं समारोह में आए लोगों से पीएम ने ये भी कहा कि इस यूनिवर्सिटी की आधारशिला मैंने रखी है तो इस का शिलान्यास भी मैं ही करने आऊंगा.
पढ़ें –जानें सरकार के इस बजट में किसान,मीडिल क्लास और श्रमिकों को क्या कुछ मिला
अन्य योजानाओं के बारे में भी बोला
पीएम मोदी ने अन्य बिजली-पानी और सड़क निर्माण की योजानाओं के बारे में कहा की इन सबसे लेह-लद्दाख की देश और दुनिया के दूसरे शहरों से कनेक्टिविटी सुधरेगी, पर्यटन बढ़ेगा साथ ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे.
साथ ही मोदी जी ने यह भी कहा कि अब अपनी जरूरतों के लिए बार-बार यहां के लोगों को श्रीनगर और जम्मू नहीं जाना होगा क्योंकी उनके ज्यादातर काम यहीं लेह और लद्दाख में ही पूरे हो जाएंगे.