Free Coaching For Dalit : दिल्ली में पिछड़े वर्ग के छात्रों को मिलेगी मुफ्त कोचिंग

free coaching for dalit
demo pic

Free Coaching For Dalit : 26 नवंबर को दिल्ली सरकार लांच कर सकती है योजना

Free Coaching For Dalit : दिल्ली सरकार जल्द ही राज्य के पिछड़े वर्ग के छात्रों की शिक्षा सुधार में मदद करने के लिए एक नई स्कीम लांच करने जा रही है.

सरकार अपनी इस नई पहल में एससी, एसटी व पिछड़े वर्ग के युवाओं को इंजीनियरिंग और सिविल सर्विसेस की परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था करने जा रही है.
आपको बता दें कि दिल्ली के समाजिक कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम इस स्कीम को 26 नवंबर को लॉन्च करेंगे.
इस योजना के बारे में बात करते हुए राज्य के अधिकारियों ने बताया कि इस कोचिंग में अलग से कक्षाएं नहीं लगाई जाएंगी बल्कि यह सभी छात्र  सामान्य वर्ग के बच्चों के साथ ही पढ़ेगें.
यह भी पढ़ें – Delhi Air Quality : IMA ने दिल्ली में घोषित की हेल्थ इमरजेंसी, घरों से ना निकलने की सलाह
गौरतलब है कि अधिकारियों ने ऐसे कोचिंग संथानों से बात भी की है जहां ऐसे छात्र ज्यादा की संख्या में कोचिंग के लिए जाते हैं. हालांकि संस्थान इन बच्चों को सामन्य तौर पर ही कक्षाएं देंगे लेकिन इसका सारा शुल्क सरकार द्वारा भरा जाएगा.
पहले फेज में इंजिनियरिंग, आईएएस और सरकारी नौकरी के लेवल ए और बी के लिए बच्चों को कोचिंग दी जाएगी.
वहीं इसके सफल परिणाम आने के बाद इसमें आगे की कई योजनाओं को भी शामिल किया जाएगा. इससे जरूरी सारी कानूनी पत्राचार पूरा कर लिया गया है.
यह भी पढ़ें – IBPS Specialist Officer : IBPS ने निकाली 1315 पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई
अधिकारियों ने बताया कि पहले राउंड में इस स्कीम के तहत हजार बच्चे रजिस्टर होंगे, इसके लिए कोचिंग सेंटरों के हेड के साथ मीटिंग की जा रही है ताकि और सभी को इस स्कीम के साथ जोड़ा जा सके.
इसके अलावा हर संस्थान को यह भी ध्यान देना होगी की स्कीम के अंतर्गत आने वाला छात्र सभी तरह से इस योजना के पाने का हकदार हो.
इसके बाद सरकार की तरफ से भी हर तरीके से जांच पड़ताल की जाएगी ताकि योजना का फायेदा गलत लोगों तक ना पहुंचे और जरुरतमंद की मदद हो सके.

साभार – मिलेनियम पोस्ट
For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus